अब बिना जीपीएस के भी रोबोट और इंसानों की लोकेशन का लगाया जा सकता है पता

Samachar Jagat | Saturday, 13 Oct 2018 12:49:57 PM
Now the location of robots and humans can be detected without GPS

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

वाशिंगटन। अब जीपीएस के बिना भी आपकी लोकेशन का पता लगाया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी एल्गोरिदम (गणित के सवालों को हल करने की नियम प्रणाली) विकसित की है जो उस स्थान पर भी इंसानों और रोबोट का पता लगा सकती है जहां जीपीएस उपलब्ध नहीं है। अमेरिकी सेना शोध प्रयोगशाला ( एआरएल ) के वैज्ञानिकों ने इसकी खोज की है। वैज्ञानिकों में भारतीय मूल की भी एक वैज्ञानिक शामिल है ।


इस विटामिन का ज्यादा सेवन करने से शरीर की हड्डियां होने लगती हैं कमजोर

एआरएल में एक शोधकर्ता गुंजन वर्मा ने कहा, यह प्रणाली काफी अहम है क्योंकि इससे सैनिकों और इंसानों तथा रोबोट को एक साथ मिलकर काम करने में मदद मिलेगी। वर्मा ने कहा, ज्यादातर असैन्य उपकरण जैसे कि जीपीएस इस संबंध में अच्छी तरह काम करता है और हमारी मदद करता है। उदाहरण के लिए, हमारी कार के जरिए गंतव्य तक पहुंचने में मदद करना। हालांकि सैन्य माहौल के लिए ये प्रणालियां उचित नहीं है।

दुनियाभर में साढ़े तीन करोड़ से अधिक व्यक्ति अंधता के शिकार

एआरएल के फिकदु दागेफु ने कहा कि उदाहरण के लिए किसी विपदा से जीपीएस के लिए ढांचा (जैसे सैटेलाइट) बर्बाद हो सकता है या फिर किसी इमारत के भीतर जीपीएस के सिग्नल आने में मुश्किल हो सकती है। ऐसे समय में इस एल्गोरिदम की मदद से बिना जीपीएस के भी लोकेशन का पता लगाया जा सकता है। -एजेंसी 

शरीर तक विटामिन पहुंचाने में मदद कर सकते हैं च्युइंग गम

वैज्ञानिकों ने विकसित किया आंखों में दवा डालने पर रंग बदलने वाला लेंस

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.