कभी सुना है, शादी करने के लिए बीवी चोरी की जाती है !

Samachar Jagat | Monday, 21 Nov 2016 03:04:48 PM
 कभी सुना है, शादी करने के लिए बीवी चोरी की जाती है !

पूरी दुनिया में शादी करने के अलग अलग नियम होते है, सबके अपने रीती रिवाज़ होते है। लेकिन  चाहे अपने दुनिया में शादी की कैसी भी परम्परा के बारे में सुना होगा ,लेकिन ये परम्परा आपके होश उदा डालेगा। ये एक शादी का एक ऐसा रिवाज़ है जिसमे दूसरों की बीवियों को चुरा कर शादी करते है लोग। ऐसा आँइख रिवाज़ है पश्चिमी अफ्रीका की। दरअसल साउथ अफ्रीका के वोदाब्बे जनजाति के लोग एक दूसरे की बीवी चुरा कर उनसे शादी करते है। 

'सुपर अर्थ' की हुई खोज, जाने कैसे 

इस रिवाज के अनुसार यहां पहली शादी घर वालों की मर्जी से ही होती है, लेकिन दूसरी शादी करने के लिए पुरुषों को किसी की पत्नी को चोरी करना होता है।इसके लिए हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस दौरान लड़के चेहरे पर रंग लगाकर आते हैं और शादीशुदा महिला को रिझाते हैं।ऐसा करते समय इस बात का ध्यान दिया जाता है कि महिला का पति ये सब न देख रहा हो और उसे इस बात की जानकारी न मिले।

इस युवती को है ‘अजब एलर्जी’

महिला के मान जाने के बाद पुरुष पहले से शादीशुदा महिला को लेकर भाग जाते हैं। बाद में दोनों का विवाह समुदाय के लोग करवा देते हैं। इस तरह की शादी को इस समुदाय के लोग लव मैरेज मानकर स्वीकार कर लेते हैं।

read more :

कितना जानते है आप स्मार्टफोन में डाली जानें वाली सिम के बारे में?

एप्पल 2017 में पेश कर सकता है आईपैड प्रो

लैपटॉप चार्जर से जुड़ी ये बात जिसके बारे में नहीं जानते होगें आप

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.