प्रयाग कुंभ 2019 में 40 दिन तक होगा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन, विभिन्न राज्यों के कलाकार देंगे प्रस्तुति

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Aug 2018 09:43:50 AM
Prayag Kumbha will be organizing cultural programs for 40 days in 2019

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अगले साल जनवरी से प्रयागराज में लगने वाले कुंभ में उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के मंच पर विभिन्न राज्यों के कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे। राजभवन में मंगलवार को यहां राज्यपाल राम नाईक की अध्यक्षता में उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की कार्यकारिणी परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। बैठक में प्रयागराज में कुंभ के दौरान 10 जनवरी से 18 फरवरी, 2019 तक लगभग 40 दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम में भजन गायन, शहनाई वादन, भरत नाट्यम नृत्य पर आधारित शास्त्रीय नृत्य नाटिका, घूमर नृत्य हरियाणा, कालबेलिया नृत्य राजस्थान, फरवही नृत्य फैजाबाद, सूफियाना कथक, कुमाउंनी लोकनृत्य, बिहार के लोकनृत्य, कथल बैले, चित्रकला प्रतियोगिता, पंजाबी लोकगीत, कावंड नृत्य, मथुरा की रास-लीला आदि का प्रस्तुतिकरण दिया जाएगा। इस अवसर पर राष्ट्रीय शिल्प मेले का आयोजन किया जायेगा।

'पेंट माई सिटी’ के अंतर्गत इलाहाबाद शहर के विभिन्न महत्वपूर्ण चौराहों पर पेंटिग का काम करवाने के साथ-साथ समकालीन चित्रकार एवं लोक चित्रकार शिविर तथा मूर्तिकला शिविर का आयोजन भी किया जाएगा। राज्यपाल ने कहा कि कुंभ मेले को सफल एवं सुव्यवस्थित बनाने के साथ-साथ श्रद्धालुओं के मनोरंजन के लिए उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र चयनित कार्यक्रम प्रस्तुत करे। उन्होंने कहा कि नवोदित और स्थानीय कलाकारों को भी अपनी कला को प्रदर्शित करने का अनुकूल मंच मिलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र इलाहाबाद में नवीन सेवा नियमावली केन्द्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय से प्राप्त नियमों के अधीन लागू की जाए। सांस्कृतिक केन्द्र द्बारा आयोजित किए जाने वाले समस्त कार्यक्रमों की जानकारी सितम्बर माह के अंत तक वेबसाइट पर पूरी करें तथा उसे अन्य सांस्कृतिक केन्द्रों के लिक से भी जोड़े। उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र जिस भी प्रदेश में प्रस्तुति दे, वहाँ के सदस्यों को कार्यक्रम के पूर्व सूचना अवश्य दी जाए। उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के उत्तर प्रदेश सहित मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, बिहार, उत्तराखण्ड और नई दिल्ली राज्य सदस्य हैं।- एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.