एक जेल ऐसी, जिसमें पैसे देकर आप भी हो सकते हैं कैद

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Feb 2017 12:18:31 PM
Such a gel in which you may be paying captivity

तेलंगाना। तेलंगाना की संगारेड्डी जेल में आप 500 रुपये किराया देकर जेल में रहने का अनुभव कर सकते हैं। यह जेल 220 साल पुराना है और इसे अब एक म्यूजियम में परिवर्तित कर दिया गया है। अपराधियों को सजा के तौर पर जेल में रखा जाता है। 

जेल जाना हर देश और संस्कृति के लिये बुरा माना जाता है। शरीफ आदमी तो जेल जाने के नाम से ही डर जाता है। लेकिन आज हम आपको एक खास जेल के बारे में बता रहे हैं। जी हां,  ये खास जेल कहीं विदेश में नही बल्कि अपने ही देश में है। तेलंगाना की संगारेड्डी जेल में आप 500 रुपये किराया देकर जेल में रहने का अनुभव कर सकते हैं। यह जेल 220 साल पुराना है और इसे अब एक म्यूजियम में परिवर्तित कर दिया गया है। 

अब कोई पर्यटक 500 रुपए देकर 24 घंटे तक जेल में रह सकता है और जेल का अनुभव ले सकता है। इसका नाम ‘फील द जेल’ रखा गया है। इस जेल में अगर आप जाते हैं तो यहां पर आप को 5:00 बजे के बाद जेल में बंद कर दिया जाएगा और रात के समय आप किसी अन्य व्यक्तिको देख या मिल नहीं सकते। यह जेल 3 एकड़ में बनी हुई है मेहमानों के रुप में रहने वाले कैदियों को यहां  पर साफ-सफाई भी करनी पड़ती है। 

जेल प्रबंधन के अनुसार ऐसी जेल बनाने का मकसद ये था कि लोग सोच सकें कि कैदियों की दिनचर्या क्या होती है। दरअसल यह प्लान दिमाग में आते ही जेल प्रशासन ने एक पुरानी खाली पड़ी जेल की मरम्मत करवाकर उसे फिर से जेल का रूप दे दिया। जिसमें कोई भी 500 रूपये देकर रह सकता है। मिली जानकारी के अनुसार वहां आपको कैदियों की तरह ही रखा जाएगा और वहीं का खाना खाना पड़ेगा। जिससे आप जेल में रहने वाले कैदियों की हालत समझ सकें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.