68 साल बाद दिखा सबसे बड़ा और चमकीला चांद

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Nov 2016 04:13:25 PM
68 साल बाद दिखा सबसे बड़ा और चमकीला चांद

पुरे 68 साल बाद दिखा सबसे बड़ा और शकील चांद, जो पृथ्वी से करीब 50,000 किलोमीटर तक  करीब था। नासा का कहना था की, सोमवार को जो चाँद निकला, वो पूर्ण चन्द्रमा था (सुपरमून) जो पुरे ६८ साल बाद पृथ्वी से इतने करीब (50000 KM ) करीब था। नासा ने कहा की अब फिर से इस तरह की घटना देखने के लिए पृथ्वी वालो को करीब साल 2034 तक इंतज़ार करना होगा।

चीन की मिर्ची गर्ल के हो रहे सोशल मीडिया पर चर्चे

पृथ्वी के चारों ओर चंद्रमा की कक्षा अंडाकार है, जो दो वस्तुओं के बीच समयानुसार दूरी बनाता है।  जब पूर्ण चंद्रमा पृथ्वी के सबसे निकट होता है , तो यह सामान्य से अधिक बड़ा और चमकदार दिखाई देता है और इसीलिए इसे सुपरमून की संज्ञा दी गयी। नासा के अनुसार, यह सुपरमून सामान्य पूर्ण चंद्रमा से 14 से 30 प्रतिशत अधिक चमकदार हो सकता है।

दान के लिए सबसे ज्यादा स्टेशनरी का सामान जुटाने का बनाया विश्व रिकॉर्ड    

जाने कुछ खास बाते-

1948 के बाद यानी क़रीब 68 साल बाद सुपर मून, जब चांद पृथ्वी के सबसे क़रीब होता है तब चांद से पृथ्वी की दूरी क़रीब 3,56,508 किलोमीटर होती है। आम दिनों में चांद की दूरी पृथ्वी से 3,84,402 किलोमीटर होता है। जब चांद पृथ्वी से सबसे दूर होता है तब ये दूरी चार लाख छह हज़ार किलोमीटर के क़रीब होती है।

READ MORE :

नियमित सेक्स करने से इम्यून सिस्टम रहता है मजबूत, जाने और भी फायदे ?

सेक्सुअल पावर बढाने के लिए करे इन चीजो का सेवन 

कब महिलाएं नहीं लेती सेक्स में रुचि?

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.