राजस्थान में पहली ई लाइब्रेरी का अजमेर में लोकार्पण, कंप्यूटर की जरिए मिलेगी पुस्तकों की जानकारी

Samachar Jagat | Thursday, 06 Sep 2018 11:01:55 AM
The first e-library opened in Rajasthan in Ajmer

अजमेर। लाइब्रेरी पढ़ने का सबसे उचित स्थान होता है। लाइब्रेरी ऐसी जगह होती है जहां पर बैठकर हम हमारा भविष्य बनाते हैं। कई ऐसी लाइब्रेरीज है जहां पर आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जा रही है। स्टूडेंट्स की जरुरतों और मॉडर्न टेक्नोलॉजी को अपनाते हुए राजस्थान में पहली ई-लाइब्रेरी की शुरुआत हुई। शिक्षक दिवस के मौके पर राजस्थान में अजमेर में पहली ई-लाइब्रेरी का लोकार्पण हुआ। इससे लाइब्रेरी में स्टूडेंट्स को किताबों की जानकारी आसानी से मिल जाएगी। कंप्यूटर पर किताबों की जानकारी ली जा सकेगी।

मंगल ग्रह पर ऑपरच्यूनिटी रोवर के ऊपर का आसमान हुआ साफ: नासा

राजस्थान की पहली ई-लाइब्रेरी अजमेर के टाउनहॉल (गांधी भवन) में शुरु हो गई। करीब तीस हजार से ज्यादा किताबों वाली इस ई-पुस्तकालय का लोकार्पण साहित्यकार पद्मश्री चंद्रप्रकाश देवल ने किया। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि यह अजमेर ही नहीं प्रदेश के लिए उदाहरण है कि अजमेर नगर निगम ने ई-लाइब्रेरी का निर्माण कर एक उदाहरण पेश किया। उन्होंने महापौर धर्मेन्द्र गहलोत के प्रयास की सराहना करते हुए इसे शहरवासियों के लिए निगम की सौगात बताया।

पक्षियों के झुंड को वायुक्षेत्र से सुरक्षित दूर हटाने में मदद कर सकता है ड्रोन

इस मौके पर जिला कलेक्टर आरती डोगरा, महापौर धर्मेन्द्र गहलोत, निगम आयुक्त हिमांशु गुप्ता, और लाइब्रेरी में सहयोग करने वाली निगम से एपीओ उपायुक्त ज्योति ककवानी मौजूद थी। पुस्तकालय में सभी पुस्तकों को ई-कैटलॉग किया गया है जिससे पुस्तकों की स्थिति एवं पुस्तक विशेष कहां रखी है इसकी जानकारी कंप्यूटर की जरिए मिल सकेगी। इसमें महापुरुषों की जीवनी, भारतीय इतिहास, अजमेर मेरवाड़ा के आजादी से पूर्व के गजट सहित सिंधि, उर्दू, राजस्थानी एवं संस्कृत भाषा की कई पुस्तक मौजूद है।- एजेंसी 

आर्कटिक की सतह के नीचे व्याप्त गर्मी से पिघल सकती है समूचे क्षेत्र की बर्फ

प्रयाग कुंभ 2019 में 40 दिन तक होगा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन, विभिन्न राज्यों के कलाकार देंगे प्रस्तुति



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.