पर्यटकों को बहुत पसंद आता है मलेशिया का ये पर्यटन स्थल

Samachar Jagat | Friday, 31 Aug 2018 11:29:42 AM
Tourists like this tourist destination of Malaysia

बातू गुफाएं। मलेशिया के एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर परिसर की सीढ़ियों को चमकदार रंगों से रंगा गया है जिसे लेकर आगंतुक भले ही उत्साहित नजर आ रहे हैं लेकिन धरोहर स्थलों के प्रबंधन का काम देखने वाले अधिकारियों में इसे लेकर गुस्सा है।
बातू गुफाओं का परिसर कुआलालाम्पुर के बाहरी हिस्से में स्थित चूना पत्थर की एक पहाड़ी में बनी गुफाओं की एक श्रृंखला है जो मलेशिया के प्रजातीय हिंदू अल्पसंख्यक श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है। मंदिरों तक पहुंचने के लिए लोगों को 272 सीढ़ियां चढ़नी होती है।

नेचर से जुड़ना चाहते है तो जाएं जीरो वैली, यहां का म्यूजिकल फेस्टिवल दुनिभार में है फेमस

इन सीढ़ियों को मंदिर में हर 12 साल में होने वाले एक हिदू अनुष्ठान से पहले चमकीले रंगों में रंगा गया है। यह अनुष्ठान आज होना है। हालांकि मंदिर प्रबंधन समिति को सरकार के धरोहर विभाग के गुस्से का सामना करना पड़ा है जो उस पर सीढ़ियों को रंगने के लिए जरूरी अनमुति नहीं लेने का आरोप लगा रहा है। 

देश में विलुप्त हुए चीता को मध्यप्रदेश की नौरादेही वन्यजीव अभयारण्य में बसाने की कवायद फिर शुरू

खबरों के मुताबिक समिति को विभाग की ओर से एक चेतावनी पत्र मिलेगा जबकि उपसंस्कृति मंत्री मुहम्मद बख्तियार वान चिक ने कहा कि वह बेहद निराश हैं और इस काम ने बातू गुफाओं की अनुरूपता, अखंडता और मौलिकता के साथ छेड़छाड़ की है। उन्होंने परिसर को मिले धरोहर का दर्ज़ा वापस लिए जाने की आशंका से इंकार किया है लेकिन ऐतिहासिक स्थलों का प्रबंधन देखने वाले अन्य लोगों से अपील की है कि वह कोई भी बड़ा काम या मरम्मत कार्य करने से पहले मंजूरी लें। -एजेंसी

भारत में ही नहीं पूरे विश्व में अपने एक सींग वाले गैंडें के लिए जाना जाता है काजीरंगा नेशनल पार्क

पर्यटकों को प्रदेश के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराने के लिए भोपाल में होगा सिटी वॉक्स फेस्टिवल का आयोजन



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.