इन जनजाति के रिवाज जानके आप भी रह जायेंगे हैरान

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Feb 2018 01:45:31 PM
Wondering about the custom of these tribes you will also be left
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures

इंटरनेट डेस्क। आपने शादी को लेकर बहुत सी परम्पराएं देखी या सुनी होगी। लेकिन जिस परम्परा के बारे में आज हम बताने जा रहे है वो आजतक आपने ना सुनी होगी और ना ही देखी होगी। पश्चिमी अफ्रीका की वोदाब्बे जनजाति में शादी की रस्‍म कुछ ज्‍यादा ही अलग है। इस जनजाति के लोगों में एक-दूसरे की पत्नीयों को चुराने की अजीबोगरीब परंपरा है। बताया जाता है कि इस जनजाति के लोगों की पहली शादी घर-परिवार वालों की मर्जी से करवाई जाती है। लेकिन दूसरी शादी करने का रिवाज थोड़ा हटके है।

बंगाल में रेल पटरियों से हाथियों को दूर रखने के लिए सुनाई जाएगी मधुमक्खियों की आवाज

साथ ही खास बात ये भी है इस जनजाति की ये लोग दूसरी शादी के लिए किसी की पत्नी को चुराना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं कर सकते तो दूसरी शादी करने का अधिकार भी नहीं मिलता है।  

'बंदर से मानव की उत्पत्ति कैसे हुई’ इसे साबित करने के लिए डार्विन सप्ताह

इस जनजाति के लोगों के बीच हर साल “गेरेवोल फेस्टिवल” का आयोजन किया जाता है। इस आयोजन के दौरान लडके सज-धज कर अपने चेहरे को रंग लेते हैं। इसके बाद सामूहिक आयोजन में डांस और तरह-तरह की गतिविधियों से दूसरे की पत्नीयों को रिझाने की कोशिश करते हैं। 

जानिए क्यों भरी जाती है चिप्स के पैकेट में गैस

अब पुलिसकर्मी करेंगे गाइड का भी काम

लेकिन इस दौरान ये ख्याल रखना होता है कि उसके पति को इस बात की जानकारी ना हो। इसके बाद यदि कोई महिला दूसरे पुरूष के साथ भाग जाती है तो उस समुदाय के लोग दोनों को ढूंढकर उनकी शादी करा देते हैं। इस दूसरी शादी को लव मैरिज के तौर पर स्वीकार किया जाता है।

sourse google 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.