26 उंगलियों वाले इस युवक को ऑक्टोपस कहकर बुलाते हैं लोग

Samachar Jagat | Saturday, 10 Dec 2016 02:17:05 PM
young man is called by octopus fingers 26 people

सल्वाडोर। आपने कभी सुना है कि किसी इंसान के हाथ और पैर को मिलाकर 26 उंगलिया हो। यह बात हैरान करने वाली है, लेकिन ओमर नाम के एक 14 साल के बच्चे को उसकी ज्यादा उंगलियां होने के कारण लोग उसको देखते ही घूरना शुरू कर देते हैं मानो जैसे की वह कोई अजूबा हो, यहीं नहीं कुछ लोग ऑक्टोपस कहकर भी बुलाते हैं।

 दूसरे बच्चों की तरह स्कूल जाने की उम्र में ओमर लकड़ी काटता है और हर वो काम करता है जिससे उसको और उसके परिवार का भरण -पोषण हो सके।

सेंट्रल अमेरिका के सल्वाडोर का रहने वाला ओमर अपने मां-बाप की 4 संतानों में से एक हैं, लेकिन पैरेंट्स के गुजरने के बाद से पूरे परिवार की जिम्मेदारी उसी के ऊपर आ गई है। ओमर के हाथों में 6 उंगलियां है और पैरों में 7 उंगलियां हैं। जिसके चलते लोग उसे ऑक्टोपस कहते हैं। 

लेकिन 14 साल के ओमर का कहना है कि वह अपने पिता और दादा की तरह है। उसके परिवार के एक करीबी डॉक्टर ने बताया कि हम जानते हैं कि उसकी हाथों और पैरों की उंगलियां उसे अपने दादा और पिता से विरासत में मिली है। ओमर का कहना है कि वह इस हालात से बाहर निकलने की पूरी कोशिश करता रहता है। 

मेरी और मेरे परिवार को मदद नहीं मिलने से हम खाने की तलाश में इधर-उधर भटकते रहते हैं। वह अपने बहनों का ख्याल रखता है कि और उनके लिए कुछ भी करने को तैयार रहता है। ओमर के माता-पिता अब इस दुनिया में नहीं हैं। 3 साल पहले माता पिता के गुजर जाने के बाद वो और उसका परिवार एक गांव से दूसरे गांव का चक्कर लगाने को मजबूर हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.