अजय भाटीवाल: वो दूरदर्शी व्यवसायी जिसने नौकरी छोड़ खड़ी कर दी खुद की करोड़ों की कंपनी

Samachar Jagat | Saturday, 23 May 2020 05:47:53 PM
Ajay Bhatiwal: The visionary businessman who left his job and got his own company of crores

जब कामयाबी का स्वाद चखने का जज्बा इंसान में हो तो उसके लिए कोई चुनौती बड़ी नहीं होती। वह अपने रास्ते में आपने वाली हर एक चुनौती का डटकर सामना करता है और अवसर को भांप कर उसका फायदा उठाने की काबिलियत रखता है। ऐसे ही शख्स हैं अजय भाटीवाल, जिन्होंने अपनी दूरदृष्टि से सफलता के मौके को भांप लिया और कामयाबी की बुलंदियों को छुआ।

अजय ने अपनी नौकरी छोड़ कर अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोची और अपनी खुद की कंपनी किस शुरुआत की जिसकी नेटवर्थ आज करोड़ों में है। ये बात हम मानते हैं कि किसी भी बिजनेस में रिस्क बेहद होते हैं लेकिन बावजूद इसके उन्होंने जी-तोड़ मेहनत करते हुए ये मुकाम हासिल किया। आज हम आपको उन्ही की सफलता की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस तरह की अपनी खुद की कंपनी की शुरुआत

अजय ABC WORLD MEDIA कंपनी के सीईओ हैं। लेकिन उनका सफर आसान नहीं रहा, उन्हें चुनौतियां भरपूर मिली बावजूद इसके वे आज एक सफल बिजनेसमैन हैं। उन्होंने गुरु जंबेश्वर विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन एंड वीडियो प्रोडक्शन में मास्टर डिग्री और साथ ही नेशनल ब्रॉडकास्ट अकादमी से फिल्म डायरेक्शन एंड फिल्म मेकिंग में डिप्लोमा भी हासिल किया।

2006 में उन्होंने एक नामी न्यूज़ चैनल में बतौर कैमरामैन काम किया लेकिन इस दौरान उन्हें काफी कुछ सीखने को मिला। इसके बाद कई चैनल में जॉब की और बढ़ते-बढ़ते टेक्निकल डायरेक्टर के पोस्ट पर पहुंचे लेकिन 2014 में चैनल बंद हो जाने के कारण उन्होंने फैसला किया कि वे अब आगे नौकरी नहीं करेंगे। उन्होंने इसके बाद अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का फैसला किया। किसी भी व्यक्ति के लिए बिजनेस शुरू करना एक बहुत ही बड़ा फैसला होता है। लेकिन इसमें उन्हें अपनी पत्नी का भी बेहद सपोर्ट मिला और इस तरह हुई ABC World Media की शुरुआत।

वे इस क्षेत्र में नए तो नहीं थे लेकिन फिर भी उन्हें अनुभव की कमी थी। साल 2015-2016 में बहुत संघर्ष करना पड़ा। धीरे-धीरे उन्होंने अपना हाथ डिजिटल इंडस्ट्री और इवेंट्स में आजमाया जहाँ उन्हें अपार सफलता मिली।

आज उनकी कंपनी में 50 कर्मचारी है और लगभग देश के जानी-मानी हस्तियां प्रसिद्ध राजनेताओं, मशहूर हस्तियों, मीडिया पर्सनालिटी, एक्टर,कंपनियों आदि के 100 से ज्यादा सोशल मीडिया एकाउंट हैंडल कर रहे हैं और उन्हें डिजिटल  के अन्य प्लेटफॉर्म पर सहयोग दे रहे हैं।

ABC WORLD MEDIA ( http://www.abcworldmedia.com/ )   कंपनी

ABC WORLD MEDIA एक एडवर्टाइजिंग और वीडियो प्रोडक्शन कंपनी है। देश के कई नेता और नामी व्यक्ति उनकी कंपनी ABC WORLD MEDIA से डिजिटल प्रजेंस के लिए काम करवा रहे है। 2017 का उत्तरप्रदेश चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव में ABC WORLD MEDIA कंपनी ने बहुत से नेताओं के लिए सर्वे और प्रमोशन किया।

उनकी कंपनी ने कई काबिल और अनुभवी कर्मचारी हैं जो बेहतर से बेहतर आउटपुट प्रदान करने की काबिलियत रखते हैं और तरह के वातावरण में काम करने के लिए सक्षम हैं। जहाँ अभी देशभर में कोरोनावायरस के कारण लॉकडाउन हैं तो उनकी टीम घर से ही उनकी डिजिटल प्रेजेंस बना रहे हैं। अजय भाटीवाल
का मानना है की कोरोना काल के बाद डिजिटल इंडस्ट्री के बिजनेस में 5 गुना की तरक्की निश्चित है।

आज कंपनी के पास वो लोग भी आ रहे हैं जो हमेशा सोशल मीडिया या डिजिटल प्लेटफॉर्म से दूरी बनाकर रखते थे क्योकिं सभी ये भलीभांति समझ चुके हैं कि डिजिटल प्लेटफॉर्म से बेहतर कोई प्लेटफॉर्म नहीं है।
 
मिल चूका है बिजनेस एक्सीलेंस अवार्ड

एबीसी वर्ल्ड मीडिया ने 2017 में सबसे अधिक वायरल वीडियो चलाने के लिए बिजनेस एक्सीलेंस अवार्ड जीता है। इस पुरस्कार से अजय को ड्रीमगर्ल, अभिनेत्री और सांसद लोक सभा हेमा मालिनी ने नवाजा।

अम्बुबाची मेले के लिए असम के मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित

"उत्तर पूर्व का कुंभ" कहे जाने वाले "अम्बुबाची मेले" का 2 बार सफल आयोजन कराने और देश भर में 3 बाइकर्स के द्वारा मेले का निमंत्रण पत्र भिजवाने के लिए उन्हें असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अवार्ड से सम्मानित किया एवं  व्यक्तिगत रूप से उनकी प्रशंसा भी की।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने भी किया सम्मानित

2018 में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी अजय भाटीवाल को डिजिटल इंडस्ट्री में विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया।  
 
JAI HO INDIA APP ( https://play.google.com/store/apps/details?id=com.pooja.booking.horoscope.panchang.jaiho.jaihoindia&hl=en_IN ) 

31 मार्च 2019 को जय हो इंडिया ऐप (  https://www.jaihoindia.net/  )  लांच की जिसके अभी तक लगभग 70 हजार से ज्यादा यूजर हो चुके हैं। ये संतों के लिए एक प्लेटफॉर्म हैं जहाँ सब संत आपस में कनेक्ट किये गए हैं। इस ऐप के माध्यम अब यूजर घर बैठे पंचांग, संतों की जानकारी, कथा, प्रसंग, ऑनलाइन पूजा बुकिंग इत्यादि कर सकता है। लॉक डाउन में तेजी से जय हो इंडिया ऐप के यूजर बढ़ रहे हैं।  

अजय को डिजिटल मार्केटिंग, ब्रांड प्रमोशन, ऑनलाइन विज्ञापन और सोशल मीडिया मार्केटिंग में एक दशक से अधिक का लंबा अनुभव है। उनका लक्ष्य  भारतीय बाजार पर है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि वह डिजिटल मीडिया मार्केटिंग की दुनिया को नए मुकाम तक पहुंचाने के लिए अग्रसर है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.