अमेरिका ने हुआवेई पर लगाये नये आपराधिक आरोप

Samachar Jagat | Friday, 14 Feb 2020 04:05:54 PM
America charges new criminal charges against Huawei

वॉशिंगटन। अमेरिका ने चीन की दूरसंचार कंपनी हुआवेई तथा उसकी अनुषंगियों के खिलाफ नये आरोप जोड़े हैं। अभियोजक ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी। अमेरिका के विधि मंत्रालय ने हुआवेई के ऊपर अमेरिकी प्रतिस्पॢधयों के कारोबार की गोपनीय जानकारियां चुराने का षडयंत्र रचने का आरोप लगाया है। नये आरोपों में कहा गया है कि कंपनी ने ईरान को निगरानी करने वाले उपकरण मुहैया कराये हैं, जिन उपकरणों से ईरान ने 2009 में हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों की निगरानी की।



loading...

 इसके अलावा प्रतिबंधों के बावजूद कंपनी ने उत्तर कोरिया के साथ कारोबार किया। हुआवेई ने बृहस्पतिवार की शाम एक बयान जारी कर इन आरोपों का खंडन किया। कंपनी ने कहा कि ये आरोप आधारहीन हैं। कंपनी पहले से ही ईरान पर लगे प्रतिबंधों के संबंध में बैंकों से झूठ बोलने तथा जानकारियां छुपाने के आरोपों में अमेरिका में कानूनी प्रक्रिया से गुजर रही है। अभियोजक ने नये आरोपों में कहा कि हुआवेई ने प्रतिस्पर्धी कंपनियों की व्यापार संबंधी गोपनीय जानकारियां चुराने के लिये उन कंपनियों के लोगों को नौकरी पर रखा।

कंपनी ने चुराकर महत्वपूर्ण जानकारियां लाने वाले कर्मचारियों को बोनस व अन्य प्रोत्साहन दिये। कंपनी ने सूचनाएं चुराने के लिये प्रो$फेसरों, शोध संस्थानों आदि की भी ओट ली। अभियोजक के अनुसार, चुरायी गयी जानकारियों में एंटीना व रोबोट परीक्षण प्रौद्योगिकी और इंटरनेट राउटर के उपभोक्ता मैनुएल शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा कि इन चोरियों का एक लक्ष्य शोध एवं विकास कार्यों पर खर्च करने से बचना रहा है। आरोपों में कहा गया है कि हुआवेई ने छह-आठ कंपनियों से जानकारियां चुरायी है। -(एजेंसी)

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.