एशिया के सबसे रईस व्यक्ति मुकेश अंबानी ने बताया- क्या होती है 'असल संपत्ति'

Samachar Jagat | Monday, 26 Jul 2021 10:49:25 AM
Asia's richest man Mukesh Ambani reveals his 'real property'

मुंबई: एशिया के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने गरीबों के बारे में बड़ी बात कही है. मुकेश अंबानी ने कहा है कि देश में तीन दशक पहले हुए आर्थिक सुधारों से लोगों को असमान लाभ हुआ है. अब, समाज के निचले तबके, गरीबों की आय बढ़ाने के लिए विकास के भारतीय मॉडल पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारत 2047 तक अमेरिका और चीन के बराबर हो जाएगा।

मुकेश अंबानी ने वित्तीय सुधारों के 30 साल पूरे होने पर टाइम्स ऑफ इंडिया में एक लेख लिखा है। इसमें उन्होंने कहा कि साहसिक आर्थिक सुधारों के कारण ही भारत की जीडीपी 1991 में 266 अरब डॉलर से दस गुना बढ़ पाई है। भारत 1991 की कमजोर अर्थव्यवस्था से 2021 में एक महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्था में तब्दील हो गया है। भारत अब खुद को बदल रहा है। 2051 तक एक सतत और न्यायसंगत समृद्धि अर्थव्यवस्था। भारत में समानता हमारी सामूहिक समृद्धि में होगी। मुकेश अंबानी ने कहा है कि 1991 में भारत ने अर्थव्यवस्था की दिशा और स्थिति को बदलने के लिए दूरदर्शिता और साहस दिखाया। इस अवधि के दौरान, भारत सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के वर्चस्व वाले क्षेत्रों में निजी क्षेत्र को जगह दी। लाइसेंस कोटे ने राज को समाप्त कर दिया। उदार व्यापार और उद्योग से संबंधित नीतियां तैयार की गईं। पूंजी बाजार और आर्थिक क्षेत्र को मुक्त किया। इन सुधारों ने भारत की उद्यमिता ऊर्जा को मुक्त किया और तीव्र विकास की शुरुआत की।


मुकेश अंबानी ने कहा कि हम व्यक्तिगत और आर्थिक रूप से संपत्ति की तुलना करते हैं। लेकिन हम इस सच्चाई को भूल जाते हैं कि भारत की असली संपत्ति सभी के लिए शिक्षा, सभी के लिए स्वास्थ्य, सभी के लिए रोजगार, सभी के लिए सही आवास, पर्यावरण संरक्षण, खेल संस्कृति और कला, सभी के लिए आत्म-विकास का अवसर प्राप्त करना है। . दूसरे शब्दों में, सभी के लिए खुशी ही वास्तविक धन है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.