Australia के केंद्रीय बैंक ने लगातार छठी बार बढ़ाई ब्याज दर

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Oct 2022 11:53:59 AM
Australia's central bank raised interest rates for the sixth time in a row

कैनबरा : ऑस्ट्रेलिया के केंद्रीय बैंक ने मंगलवार को अपनी मानक ब्याज दर में लगातार छठे महीने वृद्धि की जिससे यह नौ महीनों के उच्च स्तर 2.6 प्रतिशत पर पहुंच गई। 'रिजवã बैंक ऑफ आस्ट्रेलिया' ने नकदी दर में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि की जो विश्लेषकों की उम्मीदों से कम है। विश्लेषकों ने 0.50 प्रतिशत वृद्धि की संभावना जताई थी।

दरअसल ऑस्ट्रेलियाई केंद्रीय बैंक पिछले चार बार से ब्याज दर में 05-0.5 प्रतिशत की वृद्धि करता रहा है। उसके पहले मई में केंद्रीय बैंक ने 0.25 प्रतिशत की वृद्धि की थी जो अगस्त 2013 के बाद की पहली बढ़ोतरी थी। केंद्रीय बैंक के गवर्नर फिलिप लोव ने कहा कि इस बार ब्याज दर में कम वृद्धि करने का यह मतलब है कि नकदी दर सीमित अवधि में खासी बढ़ चुकी है। उन्होंने कहा कि आगामी वृद्धि का फैसला मुद्रास्फीति एवं श्रम बाजार के परिदृश्य के आकलन पर निर्भर करेगा।

ऑस्ट्रेलिया में मुद्रास्फीति इस समय 6.1 प्रतिशत है और दिसंबर तिमाही में इसके 7.75 प्रतिशत के स्तर तक पहुंच जाने की संभावना है। वहीं केंद्रीय बैंक इसे दो-तीन प्रतिशत के दायरे में लाने के लिए प्रयासरत है। ऑस्ट्रेलिया के लिए राहत की बात यह है कि बेरोजगारी दर 50 साल के निम्न स्तर 3.5 प्रतिशत पर है। वित्त मंत्री जिम चामर्स 25 अक्टूबर को सरकारी खर्च से संबंधित ए अपना आर्थिक ब्लूप्रिंट पेश करेंगे। चामर्स ने कहा कि वह मुद्रास्फीति और खराब होते वैश्विक आर्थिक परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए अपनी आर्थिक योजना का खाका तैयार करेंगे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.