ऑटो ट्रिप हुए महंगे, सीएनजी के दाम फिर बढ़े

Samachar Jagat | Saturday, 21 May 2022 09:39:51 AM
Auto trips become expensive, price of CNG increases again

प्राकृतिक गैस की कीमत में वृद्धि के बाद, संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी की कीमत आज) की कीमत में लगातार वृद्धि हो रही है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने आज फिर सीएनजी गैस के दाम में 2 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में एक किलोग्राम सीएनजी की कीमत अब 75.61 रुपये हो गई है। पिछले एक हफ्ते में यह दूसरी बढ़ोतरी है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 1 किलो सीएनजी की कीमत 78.17 रुपये, मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में 82.84 रुपये, गुरुग्राम में 83.94 रुपये, रेवाड़ी में 86.07 रुपये, करनाल और कैथल में 84.27 रुपये, 87.40 रुपये हो गई है। कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में और अजमेर, पाली, राजसमंद में 85.88 रुपये प्रति किलो। हालांकि रसोई गैस यानी पीएनजी की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

दिल्ली में पीएनजी का रेट 45.86 रुपये है। नोएडा, ग्रेट नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत 45.96 रुपये है, गुरुग्राम में यह 44.06 रुपये है। पिछले दो महीने में सीएनजी गैस की कीमतों में यह 13वीं बढ़ोतरी है। आप जानते हैं कि अकेले अप्रैल महीने में ही कीमत में 7.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले एक साल में सीएनजी गैस के दाम में 30.21 रुपये प्रति किलो का इजाफा हुआ है। यह 60% की वृद्धि है। हालांकि, रसोई गैस पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दरअसल पीएनजी की कीमत 45.86 रुपये प्रति एससीएम है। वहीं, सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूटर इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने अक्टूबर 2021 से रुक-रुक कर दाम बढ़ाए हैं।


 
दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर के बाद जब वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार शुरू हुआ तो मांग बढ़ने लगी, जिससे वैश्विक बाजार में गैस के दाम बढ़ने लगे और इसका असर घरेलू बाजार में देखने को मिला. ऐसे में गैसों में सीएनजी, पीएनजी और एलपीजी के दाम एक साथ बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ पेट्रोल और डीजल की महंगाई भी एक साथ बढ़ रही है. इसके अलावा कोयले की कीमत भी पहले के मुकाबले ज्यादा है। बिजली है जो अभी बाकी है, लेकिन यह दौर ज्यादा दिन चलने वाला नहीं है। वहीं, जानकारों का कहना है कि चूंकि प्राकृतिक गैस (एलएनजी) और कोयले की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, ऐसे में आपको बढ़े हुए बिजली बिल के लिए तैयार रहना चाहिए।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.