Bank Holidays: अप्रैल में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां पढ़ें पूरी लिस्ट

Samachar Jagat | Tuesday, 29 Mar 2022 10:01:44 AM
Banks to remain closed for 15 days in April, complete your necessary ASAP

नई दिल्ली: नया वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल, 2022 से शुरू होने वाला है। नए वित्तीय वर्ष के पहले दिन बैंकों में पब्लिक डीलिंग नहीं होती है। इसी के साथ इस महीने अलग-अलग जोन में कुल 30 दिनों में से अलग-अलग जोन में कुल दिनों में से 15 दिन बैंक 15 दिन बंद रहेंगे. ऐसे में नए वित्तीय वर्ष में अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई काम है तो उसे जल्द से जल्द पूरा करें. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट पर बैंकों से संबंधित छुट्टियों की पूरी सूची है।

इस साल अप्रैल में गुड़ी पड़वा, अंबेडकर जयंती और सरहुल के अवसर पर गुड़ी पड़वा, अंबेडकर जयंती और सरहुल के अवसर पर विभिन्न अंचलों में बैंकों में अवकाश रहेगा. अगले महीने बैंकों की कुल 15 दिन की छुट्टी होगी। इनमें चार रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार शामिल हैं।


 
1 अप्रैल, 2022 (शुक्रवार): नए महीने और वित्तीय वर्ष के पहले दिन, अधिकांश क्षेत्रों में बैंक काम नहीं करेंगे। ऐसा इसलिए है, क्योंकि 1 अप्रैल को बैंक खातों का वार्षिक समापन होता है।

2 अप्रैल, 2022 (शनिवार): गुड़ी पड़वा/उगादी उत्सव/नवरात्रि के पहले दिन/तेलुगु नव वर्ष/साजिबू नोंगमपम्बा (चारोबा) के अवसर पर, बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर में बैंक , पणजी और श्रीनगर जोन बंद रहेंगे।

3 अप्रैल (रविवार): इस दिन बैंकों में साप्ताहिक अवकाश होता है।

4 अप्रैल (सोमवार): सरहुल के मौके पर रांची अंचल में बैंकों की शाखाएं बंद रहेंगी.

5 अप्रैल (मंगलवार): बाबू जगजीवन राम की जयंती के अवसर पर हैदराबाद जोन में बैंक बंद रहेंगे।

9 अप्रैल (शनिवार): महीने के दूसरे शनिवार को बैंकों में कामकाज नहीं होता है.

10 अप्रैल (रविवार): साप्ताहिक अवकाश

14 अप्रैल (गुरुवार): डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर जयंती/महावीर जयंती/बैसाखी/तमिल नव वर्ष/चारोबा, बीजू महोत्सव/बोहर बिहू के अवसर पर शिलांग और शिमला जोन को छोड़कर अन्य सभी जोन बंद रहेंगे।

15 अप्रैल (शुक्रवार): गुड फ्राइडे/बंगाली नव वर्ष/हिमाचल दिवस/विशु/बोहाग बिहू के अवसर पर जयपुर, जम्मू और श्रीनगर के अलावा अन्य स्थानों पर बैंक बंद रहेंगे।

16 अप्रैल (शनिवार): बोहाग बिहू के कारण गुवाहाटी में बैंक नहीं खुलेंगे।

17 अप्रैल (रविवार): साप्ताहिक अवकाश

21 अप्रैल (गुरुवार): अगरतला में गड़िया पूजा के मौके पर बैंक नहीं खुलेंगे।

23 अप्रैल (शनिवार): महीने के चौथे शनिवार को बैंकों में कामकाज नहीं होता है।

24 अप्रैल (रविवार): साप्ताहिक अवकाश

29 अप्रैल (शुक्रवार): जम्मू और श्रीनगर में बैंक शब-ए-कद्र/जुमात-उल-विदा के मौके पर काम नहीं करेंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.