सितम्बर महीने में 14 दिन बंद रहेंगे Banks, जानें क्लिक कर

Samachar Jagat | Thursday, 01 Sep 2022 02:29:00 PM
Banks will remain closed for 14 days in the month of September, know by clicking

सितंबर महीने में बैंक की शाखाएं 14 दिनों तक बंद रहेंगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कुछ दिनों का उल्लेख किया है जब सितंबर 2022 के महीने में बैंक बंद रहेगा, हालाँकि ऑनलाइन बैंकिंग गतिविधियाँ काम करती रहेंगी।

जहां कुछ बैंक अवकाश पूरे देश में मनाए जाएंगे और कुछ अन्य स्थानीय अवकाश होंगे। इन उत्सवों के कारण विभिन्न राज्यों में कई बैंक शाखाएँ बंद रहेंगी। 

सितंबर के महीने में बैंक कुल 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे - 8 भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की अवकाश कैलेंडर सूची के अनुसार और शेष दिन सप्ताहांत के हैं। हालाँकि, आपको ध्यान देना चाहिए कि सभी राज्यों या क्षेत्रों में बैंक 14 दिनों के लिए बंद नहीं होंगे। यह उन दिनों की कुल संख्या है जब देश के विभिन्न हिस्सों में बैंक राज्य द्वारा मनाई गई छुट्टियों के लिए बंद रहेंगे।

उदाहरण के लिए कोच्चि में थिरुवोनम के लिए बैंक शाखाएं बंद की जा सकती हैं लेकिन अन्य राज्यों में इसके लिए बंद नहीं की जा सकती हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक अपनी छुट्टियों को तीन कोष्ठकों के अंतर्गत रखता है - परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत अवकाश; परक्राम्य लिखत अधिनियम और रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे के तहत अवकाश; और बैंकों के खाते बंद करना। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि विभिन्न राज्यों में बैंक की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं और साथ ही सभी बैंकिंग कंपनियों द्वारा इसका पालन नहीं किया जाता है। बैंकिंग अवकाश विशिष्ट राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में विशिष्ट अवसरों की अधिसूचना पर भी निर्भर करते हैं।

सितंबर 2022 में बैंक अवकाशों की शहरवार सूची देखें

यहां सितंबर 2022 के महीने में पड़ने वाली बैंक छुट्टियों की विस्तृत सूची दी गई है। सूची देखें।
गणेश चतुर्थी (दूसरा दिन): 1 सितंबर

कर्म पूजा: 6 सितंबर

पहला ओणम: 7 सितंबर

तिरुवोनम: 8 सितंबर

इंद्रजात्रा: 9 सितंबर

श्री नरवाना गुरु जावंती: 10 सितंबर

श्री नारायण गुरु समाधि दिवस: 21 सितंबर

लैनिंग्थौ सनमही की नवरात्रि स्थापना/मेरा चौरेन हौबा: 26 सितंबर

उपरोक्त बैंक अवकाशों के अलावा, महीने के दूसरे और चौथे शनिवार, रविवार निम्नलिखित तिथियों को पड़ रहे हैं:

रविवार: 4 सितंबर

दूसरा शनिवार: 10 सितंबर

रविवार: 11 सितंबर

रविवार: 18 सितंबर

चौथा शनिवार: 24 सितंबर

रविवार: 25 अगस्त

उल्लिखित दिनों की छुट्टियां राज्य द्वारा घोषित छुट्टियों के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में मनाई जाएंगी, हालांकि राजपत्रित छुट्टियों के लिए, पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.