भारत पेट्रोलियम ने कोच्चि बंदरगाह से शुरु किया कम सल्फर वाले ईंधन का निर्यात

Samachar Jagat | Saturday, 08 Feb 2020 04:12:06 PM
Bharat Petroleum starts exporting low sulfur fuel from Kochi port

कोच्चि। भारत पेट्रोलियम ने कोच्चि बंदरगाह से सिंगापुर कोबहुत कम सल्फर वाले फर्नेस आयल (वीएलएसएफओ) का निर्यात शुरू कर दिया है इसका इस्तेमला स्टीम बायलर, समुद्री जहाजों में ईंघन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बताया गया है कि यह ईंधन अंतरराष्ट्रीय सामुद्रिक संगठन (आईएमओ) के 2020 के मानकों के अनुरूप है। भारत पेट्रोलियम देश से इस तरह के ईंधन का निर्यात करने वाली पहली कंपनी बन गयी है।



loading...

भारत पेट्रोलियम ने शनिवार को यहंा एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि शुक्रवार को एमटी एल्निक एमसी नाम का टैंकर 15 हजार टन वीएलएसएफओ लेकर कोचीन बंदरगाह से रवाना हुआ। कोचीन बंदरगाह न्यास के चेयरपर्सन एम. बीनाफ्रॉम ने इसे हरी झंडी दिखाकर भसगापुर रवाना किया। आईएमओ ने समुद्री गतिविधियों से सामुद्रिक पर्यावरण के बचाव के लिए नियमों को कड़ा बनाया है। इससे समुद्र ईंधन के क्षेत्र में व्यापक बदलाव आ रहे हैं। यह नए नियम एक जनवरी 2020 से प्रभावी हो गए हैं। नए मानकों के हिसाब से ईंधन में सल्फर की मात्रा साढ़े तीन प्रतिशत से घटाकर आधा प्रतिशत तय कर दी गयी है। -(एजेंसी)

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.