भेल ने रेलवे के लिए तैयार किया ये संयंत्र

Samachar Jagat | Thursday, 09 Jul 2020 03:02:06 PM
BHEL prepares solar power plant for railways

नयी दिल्ली। सरकारी इंजीनियरिग कंपनी भेल ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने भारतीय रेलवे के लिये मध्य प्रदेश के बीना में 1.7 मेगावाट का सौर फोटोवोल्टिक (पीवी) संयंत्र तैयार किया है।

भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने एक बयान में कहा कि यह संयंत्र सीधे भारतीय रेलवे के ट्रैक्शन प्रणाली को बिजली देगा। यह परियोजना सौर ऊर्ज़ा के इतिहास में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है, क्योंकि यह पहली बार है कि सौर ऊर्ज़ा का उपयोग ट्रैक्शन प्रणाली के लिये सीधे किया जा रहा है। यह भारतीय रेलवे की खाली पड़ी जमीन पर विकसित की गई एक प्रायोगिक परियोजना है।

कंपनी ने कहा कि डिजाइन और इंजीनियरिग की अवधारणा डेढ़ महीने से भी कम समय में पूरी हो गयी। इस परियोजना को केवल साढ़े चार महीने में भेल द्बारा स्थापित और चालू किया गया है।

बयान के मुताबिक इस परियोजना में भेल ने भारतीय रेलवे द्बारा उपलब्ध कराये गये इनपुट के आधार पर डिजाइन, इंजीनियरिग, निर्माण, आपूर्ति, निर्माण, परीक्षण, कमीशन और ओ एंड एम का काम पूरा किया। आर एंड डी, विकास और विनिर्माण पूरी तरह से भेल के बेंगलुरू, हैदराबाद, झांसी और भोपाल स्थित संयंत्रों में किया गया। पीवी प्लांट, एससीएडीए सिस्टम और एचटी स्विचगियर जैसे सोलर प्लांट उपकरणों की आपूर्ति भेल की बेंगलुरू और भोपाल में स्थित निर्माण इकाइयों द्बारा की गयी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.