IMF से भारत को बड़ा झटका, विकास दर के पूर्वानुमान में की भारी कटौती

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Jul 2021 10:40:52 AM
Big blow to India from IMF, huge cut in growth rate forecast

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने मंगलवार को अपने पूर्वानुमान में भारत की विकास दर (जीडीपी) में तीन फीसदी की कटौती की. अन्य एशियाई अर्थव्यवस्थाओं को भी गिरावट का सामना करना पड़ा है। अपने वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक (WEO) अपडेट में, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने कहा है कि इस साल एशिया 7.5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा। यह अप्रैल में जारी पूर्वानुमान से 1.1 फीसदी कम है।

यह एशियाई अर्थव्यवस्थाओं पर सबसे अधिक मार पड़ी है। दुनिया भर में उभरती अर्थव्यवस्थाओं की विकास दर में 0.4 प्रतिशत की कमी आई है। आईएमएफ ने एक बयान में कहा, 'मार्च और मई के बीच कोरोना वायरस की लहर के कारण भारत के विकास के अनुमान में कमी आई है, क्योंकि अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने का विश्वास आहत हुआ है।' आईएमएफ ने कहा कि आसियान -5 समूह के अन्य देशों में भी ऐसी ही स्थितियां हैं जहां कोरोनरी महामारी की नवीनतम लहरों ने एक बड़ा टोल लिया है।


नए आंकड़ों के मुताबिक, भारत की विकास दर 9.5 फीसदी रहने का अनुमान है, जो पिछले अनुमान से 3 फीसदी कम है। आसियान-5, जिसमें इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं, अनुमानित रूप से 4.3 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा, जो पहले से 0.6 प्रतिशत कम है। वहीं, चीन की विकास दर में 0.3 से 8.1 फीसदी की कटौती की गई है। इसका मुख्य कारण सार्वजनिक निवेश में गिरावट को बताया जा रहा है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.