Billionaires list : कोरोना में भारतीय अर्थव्यवस्था लड़खड़ा गई लेकिन अरबपतियों की चांदी हो गई...! दुनिया के 177 अरबपतियों में 40 भारतीय, अंबानी और अडानी टॉप पर

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Mar 2021 03:58:27 PM
Billionaires list: Indian economy collapsed in Corona but billionaires became silver…! 40 Indians, Ambani and Adani top the 177 billionaires of the world

इंटरनेट डेस्क। कोरोना काल में भले ही दुनियाभर के देशों की अर्थव्यवस्था लड़खड़ा गई हो लेकिन इस महामारी के बीच पिछले साल दुनिया के अरबपतियों में 40 भारतीयों का नाम भी जुड़ गया है। दुनिया के 177 अरबपतियों के क्लब में करीब 40 भारतीय हैं। मुकेश अंबानी 83 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ सबसे अमीर भारतीय बने हुए हैं जबकि गौतम अडानी दूसरे नंबर के धनी व्यक्ति हैं।

हूरन इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात के गौतम अडानी, जिन्होंने पिछले कुछ सालों में शानदार वृद्धि की है। अडानी की 2020 में संपत्ति लगभग दोगुना बढ़ाकर 32 बिलियन अमरीकी डॉलर पहुंच गई और इसी के साथ वे 20 स्थानों पर चढ़कर विश्व में 48वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है। इसी के साथ वे दूसरे सबसे धनी भारतीय हैं। वहीं उनके भाई विनोद की संपत्ति 128 प्रतिशत बढ़कर 9.8 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गई है।

यह रिपोर्ट व्यक्तिगत या पारिवारिक संपत्ति को मिलाकर है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में महामारी और उससे बचने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के प्रभाव के चलते सात प्रतिशत का फर्क आया है। हूरन इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ रिसर्चर अनस रहमान जुनैद ने कहा कि भारतीय लोगों में चीन और अमेरिका की तकनीकी-संचालित धन सृजन की तुलना पारंपरिक उद्योगों का प्रभुत्व है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.