Bitcoin: क्रिप्टोकरेंसी पर आरबीआई के रुख में बदलाव नहीं, बैन करने की आशंका

Samachar Jagat | Saturday, 05 Jun 2021 01:16:32 PM
Bitcoin: RBI makes clear, its views on cryptocurrencies remains unchanged

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि बिटकॉइन पर सेंट्रल बैंक का दृष्टिकोण अपरिवर्तित है और अस्थिर उपकरणों पर "प्रमुख चिंताएं" बनी हुई हैं। “RBI की स्थिति (क्रिप्टोकरेंसी पर) में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हमारा सर्कुलर स्थिति को बहुत अच्छी तरह से स्पष्ट करता है, ”दास ने मीडियाकर्मियों के सामने बताया।

आरबीआई ने पहली बार 2018 में इस मुद्दे पर एक सर्कुलर जारी किया था, जिसमें लोगों को क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के बारे में आगाह किया गया था, जिसमें कोई संप्रभु चरित्र नहीं है। इसने अपने द्वारा विनियमित संस्थाओं को इस तरह के उपकरणों में काम करने से रोक दिया था। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने 2020 की शुरुआत में सर्कुलर को रद्द कर दिया था।


 
राज्यपाल ने कहा कि सोमवार को वित्तीय संस्थानों को एक संशोधित अधिसूचना की आवश्यकता थी क्योंकि कुछ बैंक अभी भी शीर्ष अदालत द्वारा अलग रखे गए पुराने परिपत्र का उल्लेख कर रहे थे और यह सीधे रिकॉर्ड स्थापित करने का एक प्रयास था। आरबीआई ने सोमवार को बैंकों, एनबीएफसी और भुगतान प्रणाली प्रदाताओं से ग्राहकों के लिए अपने संचार में 2018 के पहले के परिपत्र का उल्लेख नहीं करने के लिए कहा था।

कुछ क्रिप्टोकरेंसी ने हाल ही में अपनी प्रति यूनिट ट्रेडिंग कीमतों में भारी गिरावट देखी है, जिससे निवेशकों की संपत्ति का क्षरण हुआ है। कुछ निवेशक क्रिप्टोकरेंसी को एक आकर्षक निवेश वर्ग के रूप में देख रहे हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.