बजट से उपभोक्ताओं का भरोसा बहाल होने की संभावना : ब्रिकवर्क रेटिंग्स

Samachar Jagat | Saturday, 22 Jan 2022 10:09:47 AM
Budget likely to restore consumer confidence: Brickwork Ratings

नई दिल्ली: बजट में उपभोक्ता विश्वास को बहाल करने के लिए विभिन्न उपायों के माध्यम से समर्थन प्रदान करने की उम्मीद है, जो कि लहरों से बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था कोविड -19 प्रकोप, और विकास की वसूली को बनाए रखने के लिए।

एक शोध में ब्रिकवर्क रेटिंग्स ने कहा कि आर्थिक सुधार में तेजी लाने के लिए उसे स्पष्ट नीतिगत संकेत भी भेजने होंगे। विभिन्न नकारात्मक चिंताएं, जैसे कि ताजा कोविड -19 का प्रकोप, बढ़ती कमोडिटी लागत, बढ़ती मुद्रास्फीति की उम्मीदें, निरंतर आपूर्ति की कमी, और राजकोषीय और मौद्रिक नीति सहायता में कमी के बीच अनुकूल वैश्विक सुधार, आने वाले वित्तीय वर्ष के लिए विकास की तस्वीर को धूमिल कर देता है। .


 
शोध के अनुसार, ऐसे माहौल में बजट तैयार करना, जब अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्र अभी भी क्षमता से कम प्रदर्शन कर रहे हैं, किसी भी तरह से एक सरल प्रक्रिया नहीं है।

आर्थिक गतिविधि पर महामारी का प्रभाव वित्त वर्ष 22 में बना रहा, नए कोविड उपभेदों की उपस्थिति ने वसूली प्रक्रिया को बाधित किया। वित्त वर्ष 2011 में सकल घरेलू उत्पाद में 7.3 प्रतिशत की कमी के बाद, वित्त वर्ष 2012 में अर्थव्यवस्था के दोहरे अंकों में बढ़ने की उम्मीद थी। पिछले साल की आर्थिक रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 22 के लिए जीडीपी ग्रोथ 11 फीसदी रहने की उम्मीद है। हालांकि, नए कोविड उत्परिवर्तन और महामारी की दूसरी लहर के बाद बार-बार सीमाओं के परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्था के कुछ संपर्क-गहन क्षेत्रों में आर्थिक गति को दबा दिया गया था।

FY22 के लिए GDP का अग्रिम अनुमान इंगित करता है कि आर्थिक सुधार अभी भी अपने प्रारंभिक चरण में है। क्योंकि मामलों में तेज वृद्धि का प्रभाव, साथ ही महत्वपूर्ण इनपुट में कमी और इनपुट लागत में वृद्धि का प्रभाव, 9.2 प्रतिशत की स्थिर कीमतों में वित्त वर्ष 22 के लिए अनुमानित जीडीपी वृद्धि आशावादी प्रतीत होती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.