तकनीकी परिधान, मानव निर्मित फाइबर के लिये पीएलआई योजना को मिल सकती है मंत्रिमंडल की मंजूरी

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Sep 2021 10:11:14 AM
Cabinet may approve PLI scheme for MMF, technical textiles today

केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा इस क्षेत्र से घरेलू विनिर्माण और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए पांच वर्षों में 10,683 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय के साथ मानव निर्मित फाइबर खंड और तकनीकी वस्त्रों के लिए आज (8 सितंबर) उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी देने की संभावना है। एक अधिकारी ने कहा।

अधिकारी ने कहा कि बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक से पहले प्रस्ताव आने की उम्मीद है। मंत्रिमंडल ने पहले भारत की विनिर्माण क्षमता और निर्यात बढ़ाने के लिए 13 प्रमुख क्षेत्रों में पीएलआई योजनाओं को मंजूरी दी थी। मंजूरी के बाद, कपड़ा मंत्रालय इन क्षेत्रों के लिए योजना के विस्तृत दिशा-निर्देशों के साथ आएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्षेत्रीय अक्षमताओं को दूर करके, पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं का निर्माण और दक्षता सुनिश्चित करके भारत में विनिर्माण को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाना है। इसे भारत में एक संपूर्ण घटक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने और भारत को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का एक अभिन्न अंग बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


 
इस योजना से वैश्विक निवेश आकर्षित होने, बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा करने और निर्यात में पर्याप्त वृद्धि होने की उम्मीद है। यह भारतीय फर्मों को वैश्विक चैंपियन बनने में भी मदद करेगा।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.