कोरोना वायरस: अमेरिका की विमानन कंपनियों ने की 5० अरब डॉलर के राहत पैकेज की मांग

Samachar Jagat | Tuesday, 17 Mar 2020 01:16:03 PM
Corona virus: US aviation companies demand $ 50 billion relief package

न्यूयॉर्क। कोरोना वायरस से फैली महामारी को लेकर दुनिया भर की विमानन कंपनियां सेवाओं में कटौती कर रही हैं। इस बीच अमेरिका की विमानन कंपनियों ने सरकार से 5० अरब डॉलर के राहत पैकेज की मांग की है



loading...

अमेरिका की विमानन कंपनियों के संगठन एयरलाइंस फॉर अमेरिका ने सोमवार को कहा कि मांग में अप्रत्याशित कमी आयी है और स्थिति दिन-प्रतिदिन बिगड़ते जा रही है। संगठन ने कहा कि यह 9/11 के आतंकवादी हमले के बाद उत्पन्न हुई स्थिति से भी बुरी है।

संगठन ने ऋण, राहत व कर छूट की मांग करते हुए कहा, ''यह आज की दिक्कत है, भविष्य की नहीं। इसके लिये तत्काल कदम उठाने की जरूरत है।’’
ट्रंप सरकार ने भी विमानन क्षेत्र की दिक्कतों को माना है और विमानन उद्योग को मदद के संकेत दिये हैं।

संगठन के अध्यक्ष निकोलस कैलियो ने कहा कि अच्छी से अच्छी स्थिति में भी 2०2० के अंत तक विमानन उद्योग के समक्ष 23 अरब डॉलर की नकदी की कमी होगी। यदि स्थिति खराब हुई तो यह कमी 53 अरब डॉलर पर पहुंच सकती है।

उन्होंने कहा, ''आज के हिसाब से कहें तो स्थिति के खराब होने का ही अंदेशा है।’’
यूरोपीय विमानन कंपनियां भी संक्रमण से पसरे संकट को देखते हुए सेवाओं में कटौती कर रही हैं।

ब्रिटिश एयरवेज तथा स्पेन की विमानन कंपनी आइबेरिया का स्वामित्व रखने वाली कंपनी आईएजी ने कहा कि वह अप्रैल-मई के दौरान उड़ान क्षमता में 75 प्रतिशत कटौती करेगी। जर्मनी की विमानन कंपनी लुफ्थांसा ने भी उड़ान क्षमता में 9० प्रतिशत तक की कटौती करने की घोषणा की है। ब्रिटेन की वर्जिन अटलांटिक ने कहा है कि उसने 75 प्रतिशत विमानों को खड़ा करने का निर्णय लिया है।

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.