Credit Card Payments : त्योहार के सीजन में क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करते समय जरूर ध्यान में रखे ये बातें

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Oct 2022 04:57:11 PM
 Credit card payments: Keep these things in mind while shopping with credit cards during the festive season

त्योहार का सीजन तेजी से नजदीक आ रहा है, ई-कॉमर्स और अलग-अलग शॉपिंग प्लेटफॉर्म डिस्काउंट और कैशबैक पर ऑफर दे रहे हैं। इनमें से ज्यादातर ऑफर्स क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर हैं।  क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने के लिए अभी आपके लिए यह सही समय है क्योंकि उत्सव नजदीक है।

क्रेडिट कार्ड आपको अभी सामान खरीदने और बाद में ईएमआई या किश्तों में भुगतान करने की छूट देते हैं। जब आप पैसे को ईएमआई में परिवर्तित करते हैं, तो आप बकाया राशि पर मासिक किस्त का भुगतान करते हैं, ठीक वैसे ही जैसे आप ऋण के लिए करते हैं। क्रेडिट कार्ड सेवाओं के लिए लचीली पुनर्भुगतान अवधि तीन से छत्तीस महीने तक है।

ईएमआई चुनने से पहले कुछ बातों पर ध्यान जरूर दें 

प्रोसेसिंग चार्ज

क्रेडिट कार्ड ईएमआई प्लान के साथ प्रोसेसिंग चार्ज जुड़ा होता है। कन्वर्शन चुनने से पहले शुल्क के बारे में कार्ड जारीकर्ता से बात करने की सलाह दी जाती है।
 
इंट्रेस्ट रेट 

आपका क्रेडिट कार्ड सर्विस प्रोवाइडर शुल्क के अतिरिक्त उस राशि पर ब्याज वसूल करेगा जिसे ईएमआई में परिवर्तित किया जाना है। कई ई-कॉमर्स साइटें फ्री-कॉस्ट ईएमआई भी प्रदान करती हैं, जिसके लिए किसी भी भुगतान की जरूरत नहीं होती है।

क्रेडिट कार्ड बैलेंस

भुगतान करने या अपने लेन-देन को ईएमआई में बदलने से पहले, हमेशा कार्ड के उपलब्ध क्रेडिट की जांच करें। पर्याप्त क्रेडिट उपलब्ध न होने पर ईएमआई  को स्वीकार नहीं किया जा सकता है।

जमा राशि

यदि आप किसी लेनदेन को ईएमआई में परिवर्तित कर रहे हैं तो कार्ड जारीकर्ता बकाया राशि को रोक देगा। जैसे ही आप ईएमआई का भुगतान करेंगे, ब्लॉक की गई राशि जारी कर दी जाएगी और आपके क्रेडिट बैलेंस पर लागू कर दी जाएगी। इस तरह से पूरा क्रेडिट बैलेंस बढ़ना शुरू हो जाएगा।


 फोरक्लोज़ शुल्क

यदि आप फोरक्लोज़ करने का निर्णय लेते हैं, तो शुल्क और जीएसटी का मूल्यांकन किया जाएगा।

ईएमआई छूट गई?

यदि कोई भुगतान छूट जाता है तो अतिरिक्त इंट्रेस्ट के अतिरिक्त आपसे विलंब शुल्क का असेसमेंट  किया जाएगा। साथ ही इंट्रेस्ट में भी बढ़ोतरी होगी। आपको पता होना चाहिए कि छूटे हुए भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर को कम कर सकते हैं। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.