Credit Cards: इस त्यौहारी सीजन अपनी शॉपिंग को बनाए और भी आसान, जाने सभी बाते

Samachar Jagat | Friday, 07 Oct 2022 01:06:06 PM
Credit Cards: This festive season, make your shopping even easier, know everything

अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो क्रेडिट कार्ड एक उपयोगी उपकरण हो सकता है। क्रेडिट कार्ड से आप सामान खरीद सकते हैं और बाद में EMIs या किस्तों में उनका भुगतान कर सकते हैं। जो कि नजदीक आने वाले त्योहारों में सुविधाजनक होगा है। जब आप अपने पैसे को EMI में परिवर्तित करते हैं तो आप समान मासिक किश्तों में बकाया राशि का भुगतान करते हैं, ठीक वैसे ही जैसे आप लोन के लिए करते हैं।

क्रेडिट कार्ड EMI यूज करने के क्या हैं फायदे
क्रेडिट ईएमआई का सबसे बड़ा फायदा ये है कि कस्टमर्स इसके जरिए महंगे अमाउंट के प्रोडक्ट्स को आसान किस्तों में खरीद सकते हैं. इसका बिल आपको छोटे-छोटे हिस्सों में करना होता है. यूजर्स को अपनी सुविधा के रीपेमेंट्स के लिए अनुसार कुछ महीनों से लेकर 1-2 साल तक का समय भी दिया जाता है।

अपनी सुविधा के मुताबिक करें ईएमआई की अवधि का चयन

आम तौर पर क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता लंबी अवधि में कम ब्याज दर की पेशकश करते हैं. हालांकि, लंबी अवधि का विकल्प चुनने से पहले, पहले उस अवधि में भुगतान किए जाने वाले ब्याज की कुल राशि की गणना करें.
क्रेडिट लिमिट

क्रेडिट कार्ड ईएमआई का विकल्प चुनते समय, लेन-देन की कुल राशि क्रेडिट सीमा से काट ली जाती है. हालांकि एक सेवा ईएमआई के रूप में, राशि उपलब्ध सीमा में जुड़ जाती है, लेकिन खरीदारी के समय उपलब्ध क्रेडिट सीमा काफी कम हो जाती है, जिसका अर्थ है कि आपके पास भविष्य की खरीदारी के लिए कम क्रेडिट सीमा होगी।  

हालांकि ईएमआई क्रेडिट कार्ड की सबसे आकर्षक विशेषताओं में से एक है, लेकिन बताए गए कारकों को ध्यान में रखें. समय पर बिलों का भुगतान करने के लिए हमेशा सुनिश्चित करें कि खर्च सीमा के भीतर है और भारी वित्त शुल्क और दंड से बचने के लिए जो ऋण सर्पिल का कारण बन सकता है.

ईएमआई क्रेडिट कार्ड की सबसे आकर्षक विशेषताओं में से एक है. लेकिन सावधान रहें. हमेशा सुनिश्चित करें कि आप सीमा के भीतर खर्च करते हैं, ताकि आप समय पर अपने बिलों का भुगतान करने में सक्षम हों और भारी वित्तीय शुल्क और दंड से बचें.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.