मुहूर्त ट्रेडिंग:जानिए क्या होता इसमें ख़ास, सेंसेक्‍स अंक 281 उछला

Samachar Jagat | Sunday, 15 Nov 2020 09:55:52 AM
Deepawali Muhurta Trading Sensex number 281 jumped,

नई दिल्‍ली। दीपावली का त्‍योहार देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर शेयर बाजार में शनिवार को एक घंटे के लिए विशेष रूप से कारोबार हुआ। मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 280.79 अंक यानी 0.65 फीसदी की बढ़त के साथ 43,637.98 के स्‍तर पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 89.45 अंक यानी 0.70 फीसदी की बढ़त के साथ 12,780.50 के साथ बंद हुआ। 

उल्लेखनीय है कि दीपावली मूहूर्त कारोबार के साथ ही हिंदुओं के नए संवत वर्ष की भी शुरुआत होती है। ऐसी मान्यता है कि मुहूर्त कारोबार से कारोबारियों को पूरे साल समृद्धि और धन-संपत्ति प्राप्त होती है। मूहूर्त कारोबार के बाद दिवाली बलिप्रतिपदा के अवसर पर पर शेयर बाजार 16 नवम्‍बर को बंद रहेगा। 

दिवाली पर क्यों हो ती है मुहूर्त ट्रेडिंग
आमतौर पर दिवाली के दिन शेयर बाजार बंद होते हैं, लेकिन मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन करीब एक घंटे तक चलता है। दिन के सबसे शुभ घंटे के आधार पर हर साल मुहूर्त ट्रेडिंग का वक्‍त बदल जाता है। इस साल बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर मुहूर्त ट्रेडिंग शाम 6.15 से शुरू होकर शाम 7.15 बजे तक एक घंटे तक चली है। कारोबारी समुदाय आधी सदी से इस परंपरा का पालन कर रहा है। 1957 के बाद से बीएसई और 1992 के बाद से एनएसई इस विशेष ट्रेडिंग सेशन का आयोजन कर रहे हैं। 

निवेशक खरीदते हैं मूल्य-आधारित स्टॉक 
मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन में निवेशक और ब्रोकर्स मूल्य-आधारित स्टॉक खरीदते हैं, जो लंबी अवधि के लिए अच्छे होते हैं। ऐसा माना जात है कि विशेष मुहूर्त में ग्रहों की स्थिति इस तरह होती है कि उस वक्‍त्‍किया गया निवेश निवेशकों के लिए सौभाग्य लाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.