RBI: क्या इस बैंक में आपका खाता नहीं है! आरबीआई ने लगाया 5 करोड़ का जुर्माना

Samachar Jagat | Thursday, 29 Jul 2021 11:04:40 AM
Don't you have your account in this bank! RBI imposes a fine of 5 crores

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने साइबर सुरक्षा ढांचे सहित अपने निर्देशों के कुछ प्रावधानों का उल्लंघन करने के लिए एक्सिस बैंक पर 5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इस संबंध में आरबीआई ने जानकारी दी। आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों के कुछ प्रावधानों का उल्लंघन। पालन ​​नहीं करने पर अर्थदंड लगाया गया है। इन निर्देशों में प्रायोजक बैंकों और कॉर्पोरेट ग्राहकों के रूप में एससीबी/यूसीबी के बीच भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करना, बैंकों में साइबर सुरक्षा ढांचा और भारतीय रिजर्व बैंक (बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सेवाएं) निर्देश, 2016 शामिल हैं।

इनमें आर्थिक समावेश-बैंकिंग सेवा सुविधा- प्राथमिक बचत बैंक जमा खाता, और धोखाधड़ी वर्गीकरण और रिपोर्टिंग शामिल हैं। आरबीआई ने कहा कि बैंक के पर्यवेक्षी मूल्यांकन (आईएसई) के लिए वैधानिक निरीक्षण 31 मार्च, 2017, (आईएसई 2017), 31 मार्च, 2018, (आईएसई 2018), और 31 मार्च, 2019 (आईएसई 2019) की आर्थिक स्थिति पर किए गए थे। . आईएसई ने 2017, आईएसई 2018 और आईएसई 2019 से संबंधित जोखिम मूल्यांकन रिपोर्ट की जांच में निर्देशों के उल्लंघन का खुलासा किया।


बताता है कि केंद्रीय बैंक आमतौर पर नियमों का पालन नहीं करने पर बैंकों पर जुर्माना लगाता है। कुछ दिनों पहले, आरबीआई ने विभिन्न नियमों के उल्लंघन के लिए बंधन बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सहित 14 बैंकों पर मौद्रिक दंड लगाया। इन 14 बैंकों में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, निजी बैंक, विदेशी बैंक, सहकारी बैंक और एक लघु वित्त बैंक शामिल थे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.