Pre-Covid level के करीब आर्थिक गतिविधि, फिर से शुरू होने पर V-shape की वसूली

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Jul 2021 09:31:48 AM
Economic activity close to pre-Covid level, V-shaped recovery on resumption

जापानी ब्रोकरेज नोमुरा की एक रिपोर्ट में सोमवार को कहा गया है कि कोविड की दूसरी लहर के बाद फिर से शुरू होने के बाद 'वी' के आकार की रिकवरी हुई है, और व्यावसायिक गतिविधि अब पूर्व-महामारी के स्तर पर बंद हो रही है।

 नोमुरा इंडिया बिजनेस रिजम्पशन इंडेक्स पिछले सप्ताह के 94.9 से बढ़कर 96.4 हो गया, जबकि क्वांटईको रिसर्च का डार्ट, या डेली एक्टिविटी एंड रिकवरी ट्रैकर, इंडेक्स 98.7 से बढ़कर 99.9 हो गया। दोनों सूचकांक 100 के आधारभूत पूर्व-महामारी स्तर से कुछ प्रतिशत अंक शर्मीले थे। नोमुरा ने एक नोट में कहा, "जून के लिए पारंपरिक मासिक डेटा का पहला फ्लश मई में सबसे निचले बिंदु से धीरे-धीरे वी-आकार की वसूली का सुझाव देता है।"


इस साल मई में COVID-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण आर्थिक गतिविधि सबसे अधिक प्रभावित हुई, जिसने लगभग सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को महीने के दौरान प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर किया। हालांकि, जैसे ही जून से प्रतिबंध हटाए गए, आर्थिक गतिविधियां बढ़ने लगीं। 18 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान, Google के कार्यस्थल और खुदरा और मनोरंजन गतिशीलता सूचकांक पिछले सप्ताहों से क्रमशः 2.4 प्रतिशत अंक और 5.1 प्रतिशत अंक बढ़े, जबकि ऐप्पल ड्राइविंग इंडेक्स 3.9 प्रतिशत अंक बढ़ा।

पूर्व-महामारी के स्तर पर पिछले सप्ताह 1.4 प्रतिशत बढ़ने के बाद बिजली की मांग 2.8 प्रतिशत गिर गई। श्रम भागीदारी दर 40.6 प्रतिशत से घटकर 40.4 प्रतिशत हो गई। ब्रोकरेज ने कहा, "जून के लिए पारंपरिक मासिक डेटा का पहला प्रवाह मई में नादिर से धीरे-धीरे 'वी' आकार की वसूली का सुझाव देता है।"



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.