Elon Musk की उपग्रह आधारित इंटरनेट सेवा स्टारलिंक जल्द ही भारत में हो सकती है लॉन्च

Samachar Jagat | Thursday, 02 Sep 2021 09:14:31 AM
Elon Musk's satellite-based internet service Starlink may launch in India soon

टेक अरबपति एलोन मस्क ने ट्विटर पर कहा है कि उनकी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स जल्द ही भारत में सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवा स्टारलिंक लॉन्च कर सकती है। मस्क ने एक ट्विटर पोस्ट का जवाब दिया कि कंपनी यह पता लगा रही है कि देश में नियामक अनुमोदन प्रक्रिया स्टारलिंक के लिए कैसे काम करेगी। "बस नियामक अनुमोदन प्रक्रिया का पता लगा रहा है," उन्होंने कहा। Starlink ने हाल ही में ग्राहकों को १००,००० टर्मिनल भेजे हैं।

इस परियोजना का उद्देश्य उपग्रहों के समूह के माध्यम से वैश्विक ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान करना है। स्पेसएक्स ने नवंबर 2019 में उपग्रह प्रक्षेपण शुरू किया और लगभग एक साल बाद चुनिंदा ग्राहकों के लिए अपना $99 प्रति माह बीटा कार्यक्रम खोला। उस अवधि के बाद से, स्पेसएक्स ने अब तक 1,700 से अधिक उपग्रहों को लॉन्च किया है और - 100,000 शिप किए गए टर्मिनलों के अलावा - सेवा के लिए आधा मिलियन से अधिक अतिरिक्त ऑर्डर प्राप्त हुए हैं, टेकक्रंच ने बताया।


 
Starlink के कई बीटा ग्राहक दूरस्थ या ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं, जहां पारंपरिक ब्रॉडबैंड तक पहुंच सीमित या गैर-मौजूद है। कंपनी का लक्ष्य लगभग 30,000 स्टारलिंक उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च करना और लाखों ग्राहकों के लिए अपने उपयोगकर्ता पूल का विस्तार करना है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.