European Union के राज्य ऊर्जा संकट को रोकने के लिए गैस मूल्य कैप करने पर सहमत

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Dec 2022 11:15:16 AM
EU states agree to cap gas price to prevent energy crisis

ब्रुसेल्स : यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य देश ऊर्जा आपूर्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रयास में ब्लॉक में प्राकृतिक गैस की कीमतों को 180 यूरो (191 अमेरिकी डॉलर) प्रति मेगावाट घंटे (एमडब्ल्यूएच) पर सीमित करने पर सहमत हो गये हैं। यूरोपीय संघ के अधिकारियों ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी।

चेक गणराज्य के उद्योग और व्यापार के प्रभारी मंत्री और यूरोपीय संघ के ऊर्जा मंत्रियों की बैठकों की अध्यक्षता करने वाले जोजेफ सिकेला ने कहा, ''हम गैस के लिए मूल्य सीमा पर एक बहुत ही महत्वपूर्ण समझौते पर पहुंचने में कामयाब रहे हैं। इस प्रकार यूरोप के पास अगली सर्दियों के लिए तैयारी करने और नागरिकों और व्यवसायों को अत्यधिक कीमत में उतार-चढ़ाव से बचाने के लिए उपायों का एक पैकेज होगा।’’

यूरोपीय ऊर्जा आयुक्त कादरी सिमसन ने टिप्पणी की, ''मंत्रियों ने बाजार सुधार तंत्र पर (यूरोपीय) आयोग के प्रस्ताव पर एक समझौते पर पहुंचकर ऊर्जा संकट का जवाब देने के लिए एक और साहसिक कदम उठाया।’’ बाजार सुधार तंत्र स्वचालित रूप से सक्रिय हो जाएगा यदि डच टाइटल ट्रांसफर सुविधा (टीटीएफ) पर महीने की आगे की कीमत, यूरोप में थोक गैस की कीमतों के लिए मुख्य बेंचमार्क, तीन कार्य दिवसों के लिए 18० यूरो प्रति मेगावाट से अधिक है, और यदि महीने आगे टीटीएफ मूल्य समान तीन कार्य दिवसों के लिए वैश्विक बाजारों में तरलीकृत प्राकृतिक गैस के संदर्भ मूल्य से 35 यूरो अधिक है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.