South-East Asia में निवेश के लिए यूरोपीय संघ जुटाएगा 10 अरब यूरो

Samachar Jagat | Thursday, 15 Dec 2022 10:51:34 AM
EU to raise 10 billion euros for investment in South-East Asia

ब्रसेल्स : यूरोपीय संघ (ईयू) ने दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) में बुनियादी ढांचागत निवेश में तेजी लाने के लिए 2027 तक 10 अरब यूरो (10.6 अरब अमेरिकी डॉलर) जुटाने का वादा किया है। यहां बुधवार को आयोजित यूरोपीय संघ-आसियान स्मारक शिखर सम्मेलन में ईयू और उसके सदस्य देशों ने वित्तीय सहायता की पेशकश की, जो दक्षिण-पूर्व एशिया में हरित अर्थव्यवस्था और स्थायी कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित करेगी। यह सतत कनेक्टिविटी पहल और ग्रीन टीम यूरोप पहल के समर्थन से होगा।

यूरोपीय आयोग ने एक बयान में कहा, ''निवेश ऊर्जा, परिवहन, डिजिटलीकरण, शिक्षा, व्यापार और टिकाऊ मूल्य श्रृंखलाओं को बढ़ावा देने पर केंद्रित होगा। यह कोष दक्षिण-पूर्व एशिया के एक हरित अर्थव्यवस्था में परिवर्तन, सेवाओं तक बेहतर पहुंच और आर्थिक अवसरों तथा नौकरियां सृजन करने में मदद करेगा।’’ बैठक के बाद एक संयुक्त बयान में नेताओं ने यूरोपीय संघ-आसियान व्यापक हवाई परिवहन समझौते पर हस्ताक्षर करने की प्रशंसा की, जो इस क्षेत्र का पहला विमानन समझौता है।

इस दौरान आसियान नेताओं ने यूरोपीय संघ, आसियान के तीसरे सबसे बड़े व्यापारिक साझेदार और दूसरे सबसे बड़े निवेशक के साथ मजबूत आर्थिक सहयोग जारी रखने का संकल्प लिया। आसियान नेताओं ने कहा कि वे टिकाऊ और समावेशी व्यापार तथा निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। शिखर सम्मेलन के दौरान नेताओं ने रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष पर भी चर्चा की और इस मामले पर अपनी स्थिति को फिर से दोहराया, जिसमें परमाणु हथियारों के उपयोग के खतरे और दुनिया भर के कई क्षेत्रों में जंग के कारण होने वाली पीड़ा पर उनी आपत्ति शामिल है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.