आयात रूझानों के आकलन के लिए फियो ने समिति के गठन का सुझाव दिया

Samachar Jagat | Thursday, 21 Apr 2022 01:19:21 PM
FIEO suggests setting up of committee to assess import trends

नयी दिल्ली।  भारतीय निर्यात संगठनों के महासंघ (फियो) ने वाणिज्य मंत्रालय से एक समिति के गठन का अनुरोध किया है जो देश के आयात रूझानों का आकलन करे और उत्पादों के घरेलू उत्पादन को बढ़ावा दे जिससे कि व्यापार घाटा कम हो सके। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में 2० अप्रैल को हुई बैठक में फियो के अध्यक्ष ए शक्तिवेल ने यह मुद्दा उठाया।


शक्तिवेल ने कहा, ''आयात में वृद्धि और बढ़ते व्यापार घाटे के मद्देनजर एक समिति का गठन किया जा सकता है जो आयात के रूझानों का आकलन करे और ऐसे उत्पादों के घरेलू उत्पादन को प्रोत्साहन दे।’’
उन्होंने मंत्रालय से अनुरोध किया कि निर्यातकों के लिए संशोधित परिवहन एवं विपणन सहायता (टीएमए) योजना लाई जाए। यह योजना पिछले महीने खत्म हो चुकी है। उन्होंने कहा कि योजना का समापन होने से कृषि निर्यातकों को झटका पहुंचा है क्योंकि उनमें से ज्यादातर के छोटे व्यवसाय हैं।


सेवा निर्यात संवर्धन परिषद के महानिदेशक अभय सिन्हा ने इस बैठक में कहा चालू वित्त वर्ष में सेवा निर्यात का लक्ष्य 300 अरब डॉलर से बढ़ाकर 35० अरब डॉलर किया गया है। 201-22 में 250 अरब डॉलर का सेवा निर्यात हुआ था। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.