सोने-चांदी के दाम एक हफ्ते के सबसे ऊंचे स्तर पर, जानें क्या हैं आज के भाव!

Samachar Jagat | Friday, 30 Jul 2021 10:28:24 AM
Gold-Silver prices hit a week's highest, know what today's prices are!

नई दिल्ली: मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर गुरुवार को सोना-चांदी का वायदा कारोबार एक हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. गुरुवार को सोना 47,780 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था. यह पिछले दिनों के मुकाबले 203 रुपये ज्यादा था। चांदी वायदा भी काफी ऊंचे स्तर पर पहुंच गई। गुरुवार को यह 813 रुपये की तेजी के साथ 67,203 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रहा था.

पिछले सत्र में चांदी का वायदा कारोबार 66,390 रुपये पर हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत इस सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई क्योंकि अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक ने टेपरिंग योजना के लिए समय सीमा की अनुमति नहीं दी। इससे यह भी संकेत मिलता है कि ब्याज दरों में तत्काल वृद्धि संभव नहीं है। वैश्विक बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,815.56 डॉलर प्रति औंस था. बता दें कि एक औंस 28.35 ग्राम के बराबर होता है। यानी 1 औंस हाजिर सोने की कीमत करीब 1 लाख 35 हजार के बराबर थी.


इसी तरह अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमेरिकी सोने का वायदा कारोबार 1,815.30 डॉलर प्रति औंस रहा. जानकारों का कहना है कि हाजिर सोने की कीमत में पिछले दिनों की तुलना में सुधार हुआ है. अमेरिकी फेडरल बैंक ने अभी तक आर्थिक प्रोत्साहन को लेकर तस्वीरें स्पष्ट नहीं की हैं, जिससे अमेरिकी डॉलर पर इसका असर पड़ा है। इससे पहले यूएस एफओएएमसी की बैठक से पहले व्यापारियों और निवेशकों के अलर्ट से सोने की कीमतों पर दबाव बना रहा, जिसमें कारोबार 1,800 डॉलर से नीचे रहा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.