PM Matritva Vandana Yojana: सरकार महिलाओं के लिए कई योजनाएं चलाती है, जिसके तहत आर्थिक मदद दी जाती है. हम आपको केंद्र सरकार की ऐसी योजना के बारे में बताते हैं, जिसमें आपको पूरे 6000 रुपये मिलेंगे

Samachar Jagat | Saturday, 26 Mar 2022 10:15:35 AM
Good news for your work / women! The central government is giving a full 6000 rupees, find out who can take advantage

आज हम आपको ऐसी ही एक सरकारी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें सरकार देश की महिलाओं को 6000 रुपये ट्रांसफर करती है।

महिलाओं को मदद दे रही है मोदी सरकार
6 हजार रुपए देता है
इसके बारे में और जानें
देश गरीबों, महिलाओं और जरूरतमंदों के लिए कई विशेष योजनाएं चलाता है। जिसमें सभी वर्गों को आर्थिक सहायता दी जाती है। आज हम आपको ऐसी ही एक सरकारी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें सरकार देश की महिलाओं को 6000 रुपये ट्रांसफर करती है।

इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाओं को मिलता है
केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ महिलाओं को ही दिया जाता है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई योजना) है। जिसके तहत केंद्र सरकार महिलाओं को 6000 रुपये देती है।

इस योजना के बारे में और जानें
गर्भवती महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। सरकार ने गर्भवती महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए यह योजना शुरू की है।

क्या दस्तावेज होने चाहिए?
इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास माता-पिता का आधार कार्ड, माता-पिता का पहचान पत्र, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक होना आवश्यक है।

इस तरह किश्तों में कमाया जाता है पैसा
इस योजना का उद्देश्य मां और बच्चे दोनों की अच्छी देखभाल करना है। जिसके लिए सरकार उन्हें 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है। सरकार यह पैसा 3 चरणों में देती है। पहले चरण में रु. 1000. दूसरे चरण में रु. 2000 और तीसरे चरण में रु। 2000 गर्भवती महिलाओं को दिया गया। वहां सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल को अंतिम 1000 रुपये का भुगतान करती है।

इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर जा सकते हैं।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना 1 जनवरी, 2017 को शुरू की गई थी। इसे प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.