सरकार ने एलआईसी के लोक अधिकारी के लिए मर्चेंट बैंकरों से बोलियों को किया आमंत्रित

Samachar Jagat | Friday, 16 Jul 2021 11:07:59 AM
Govt invites Bids from merchant bankers for LIC’s public officer

नई दिल्ली: एलआईसी के विनिवेश की प्रक्रिया को तेज करते हुए सरकार ने प्रस्तावित मेगा इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) पर सलाह देने के लिए मर्चेंट बैंकरों और कानूनी सलाहकारों से बोलियां आमंत्रित की हैं।

 निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग हिस्सेदारी बिक्री में सहायता और सलाह देने के लिए 10 मर्चेंट बैंकरों और एक कानूनी कंपनी को नियुक्त करेगा। बोली लगाने की अंतिम तिथि 6 अगस्त है। पिछले हफ्ते, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एलआईसी के एक प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (आईपीओ) को मंजूरी दी थी और निर्गम आकार, मूल्य निर्धारण और समय जैसे तौर-तरीकों का फैसला एफएम निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाले पैनल द्वारा किया जाएगा। सरकार के लिए अपने विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने के लिए एलआईसी की लिस्टिंग महत्वपूर्ण होगी। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में अल्पांश हिस्सेदारी बिक्री और निजीकरण से 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। 1.75 लाख करोड़ रुपये में से 1 लाख करोड़ रुपये सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों में सरकार की हिस्सेदारी बेचने से आना है।


शेष 75,000 करोड़ रुपये सीपीएसई विनिवेश प्राप्तियों के रूप में आएंगे। चालू वित्त वर्ष में अब तक सरकार ने एक्सिस बैंक और एनएमडीसी के ओएफएस में एसयूयूटीआई हिस्सेदारी की बिक्री से 7,500 करोड़ रुपये से अधिक की निकासी की है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.