Govt Securities Acquisition Program: RBI ने की 1.2 लाख रुपये मूल्य के G-SAP2.0 की घोषणा

Samachar Jagat | Saturday, 05 Jun 2021 01:25:39 PM
Govt Securities Acquisition Program: RBI announces G-SAP2.0 worth Rs 1.2L

मुंबई: बाजार में अधिक तरलता डालने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वित्त वर्ष 22 की दूसरी तिमाही के दौरान सरकारी प्रतिभूति अधिग्रहण कार्यक्रम (जी-एसएपी) 2.0 शुरू करने और 1.20 लाख रुपये के द्वितीयक बाजार खरीद संचालन की घोषणा की है। करोड़। जी-एसएपी 2.0 संचालन के तहत विशिष्ट तिथियों और प्रतिभूतियों को अलग से दर्शाया जाएगा।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद अपने बयान में कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि बाजार जी-एसएपी 2.0 की इस घोषणा पर उचित प्रतिक्रिया देगा।" उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान आरबीआई का सबसे महत्वपूर्ण प्रयास अनुकूल वित्तीय परिस्थितियों का निर्माण करना रहा है ताकि वित्तीय बाजार और संस्थान सामान्य रूप से काम करते रहें। तदनुसार, पर्याप्त प्रणाली-स्तरीय तरलता सुनिश्चित की गई है और दबावग्रस्त संस्थानों और क्षेत्रों को लक्षित तरलता प्रदान की गई है।


 
नतीजतन, उधार लेने की लागत और फैलाव ऐतिहासिक चढ़ाव तक कम हो गया है, दास ने कहा, इसने वित्त वर्ष 2020-21 में कॉरपोरेट बॉन्ड और डिबेंचर के माध्यम से निजी उधारी की रिकॉर्ड राशि को प्रोत्साहित किया है।

गवर्नर ने कहा कि जब हम महामारी के टोल को कम करने और अर्थव्यवस्था को उच्च और टिकाऊ विकास के रास्ते पर वापस लाने का प्रयास करते हैं, तो आरबीआई अपने सक्रिय और पूर्व-खाली दृष्टिकोण के साथ, ट्रांसमिशन के बाजार-आधारित चैनलों पर भरोसा करता रहेगा।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.