swiss bank: क्या स्विस बैंक में बढ़ गया भारतीय लोगों का काला धन ? सामने आया वित्त मंत्रालय का बयान

Samachar Jagat | Monday, 21 Jun 2021 11:58:02 AM
Has the black money of Indians is in swiss banks? Finance Ministry statement revealed

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने स्विट्जरलैंड में भारतीयों द्वारा जमा कराए गए कथित काले धन की मीडिया में आई खबरों को खारिज कर दिया है। पीआईबी द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, वित्त मंत्रालय ने कहा कि 18 जून, 2021 को मीडिया में कुछ रिपोर्टें दिखाई गईं, जिसमें कहा गया था कि 2020 के अंत तक स्विस बैंकों में भारतीयों का पैसा बढ़कर 20,700 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। 2019 के अंत तक 6,625 करोड़ रु. जबकि दो साल में भारतीयों की संपत्ति में गिरावट आई है.

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह पिछले 13 साल में जमा की गई राशि के आंकड़ों के लिहाज से सबसे ज्यादा है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि मीडिया रिपोर्ट्स इस तथ्य का संकेत देती हैं कि रिपोर्ट किया गया डेटा बैंकों द्वारा स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) को रिपोर्ट किया गया आधिकारिक डेटा है। ये आंकड़े स्विट्जरलैंड में भारतीयों द्वारा जमा किए गए कथित काले धन की राशि की ओर इशारा नहीं करते हैं। वहीं, इन आंकड़ों में वह पैसा शामिल नहीं है जो भारतीयों, एनआरआई या अन्य लोगों के पास स्विस बैंकों में तीसरे देश के संस्थानों के नाम पर हो सकता है।


हालांकि, 2019 के अंत से ग्राहकों की जमा राशि वास्तव में कम हो गई है। 2019 के अंत से ट्रस्टियों के माध्यम से रखी गई धनराशि भी आधे से अधिक हो गई है। रिपोर्ट बताती है कि सबसे बड़ी वृद्धि 'ग्राहकों पर बकाया अन्य राशियों' में है, जो हैं बांड, प्रतिभूतियों और विभिन्न वित्तीय साधनों के रूप में।'



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.