How To View All Your Sent Friend Requests On FB : फेसबुक पर अपनी सभी भेजी Friend Requests को नए Facebook UI पर कैसे देखें ? फेसबुक से जुड़ी छोटी-छोटी लेकिन तकनीकी बातों के बारे में यहां जानें, पढ़ें

Samachar Jagat | Thursday, 02 Dec 2021 05:26:30 PM
How To View All Your Sent Friend Requests On FB : How To View All Your Sent Friend Requests On Facebook On New Facebook UI? Learn about small but technical things related to Facebook here, read

बिजनेस डेस्क। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आज सबकी पसंद में शामिल है। बच्चों से लेकर जवान और वृद्ध व्यक्ति तक फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग धडल्ले से कर रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद तकनीकी प्लेटफॉर्म होने के कारण हर कोई इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के सभी टूल्स और आप्शन से भलीभांति वाकिफ नहीं हैं। यही कारण है कि कई लोग सही तरीके से इन सोशल साइट्स का उपयोग नहीं कर पाते हैं। फेसबुक इस समय भारत में सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनकर उभरा है। एफबी का उपयोग हर कोई करता दिख जाता है। लेकिन इसके बावजूद कई लोग पूरी तरह इसके विकल्प और इसके संचालन को समझ नहीं पाते...तो आइये आज आपको फेसबुक से जुड़ी कुछ खास तकनीकी बातों के बारे में बताते हैं जो आपके ज्यादा काम आएगी। 

फेसबुक पर अपने सभी भेजे गए मित्र अनुरोधों (फ्रेंड रिक्वेस्ट) को नए फेसबुक यूआई पर कैसे देखें?

फेसबुक लंबे समय से हमारे इर्द-गिर्द अपनी मौजूदगी का अहसास कराता है। कभी-कभी हम भूल जाते हैं कि हमने अपनी मित्र सूची में किसे जोड़ा है? जब आप फेसबुक पर एक मित्र अनुरोध भेजते हैं, तो आपको दूसरे व्यक्ति के इसे स्वीकार करने की प्रतीक्षा करनी होगी जब तक कि आप उनकी प्रोफ़ाइल नहीं देख सकते और उनके साथ बातचीत नहीं कर सकते।

आपके अनुरोध को जब कोई स्वीकार करता है तो फेसबुक आपको इसके बारे में सूचित करता है, यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि कोई इसे अनदेखा करता है या नहीं! इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप वर्षों में आपके द्वारा भेजे गए सभी मित्र अनुरोध कैसे प्राप्त कर सकते हैं ? 

 

फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट क्या होती है ?

फेसबुक आपको अपने खाते की गोपनीयता को काफी हद तक अनुकूलित करने देता है। आप न केवल अनुकूलित कर सकते हैं कि कौन आपकी प्रोफ़ाइल देख सकता है, बल्कि प्रत्येक पोस्ट भी। जब आप फेसबुक पर किसी व्यक्ति से जुड़ना चाहते हैं, तो आपको उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजनी होगी। यह दूसरे उपयोगकर्ता को एक सूचना भेजता है।

इसके बाद वे तय कर सकते हैं कि वे इसे स्वीकार करना चाहेंगे या नहीं। यदि वे ऐसा करते हैं, तो आपको उनकी मित्र सूची में जोड़ दिया जाएगा और उनकी सभी सामग्री को देखने में सक्षम होंगे जो 'मित्र' गोपनीयता सेटिंग के साथ साझा की गई हैं।

फेसबुक पर अपने भेजे गए फ्रेंड रिक्वेस्ट को कैसे देखें?

हम सभी जानते हैं कि दूसरे यूजर्स के फ्रेंड रिक्वेस्ट कैसे देखें। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि आप उन सभी फ्रेंड रिक्वेस्ट्स को देख सकते हैं जो आपने कभी भेजी हैं जिन्हें स्वीकार नहीं किया गया। ये अनुरोध कालानुक्रमिक रूप से उनके भेजे जाने की तिथि से सूचीबद्ध हैं। लेकिन फेसबुक ने हाल ही में आपके लिए प्लेटफॉर्म पर भेजे गए अनुरोधों को ढूंढना कठिन बना दिया है और यदि आप उसी के साथ संघर्ष कर रहे हैं तो नीचे दिए गए किसी एक गाइड का पालन करें।
क्या मोबाइल ऐप में भेजे गए अनुरोध को देखने का कोई तरीका है?
हां, आप अपना 'भेजा गया अनुरोध' देखने के लिए अभी भी संबंधित प्रोफ़ाइल पर जा सकते हैं। यदि आप अपने भेजे गए अनुरोध को रद्द करना चाहते हैं तो 'अनुरोध' पर टैप करें और वांछित विकल्प चुनें।

 

क्या आप भेजे गए फ्रेंड रिक्वेस्ट को कैंसिल कर सकते हैं?

हाँ आप कर सकते हैं! अगर उपयोगकर्ता ने इसे स्वीकार नहीं किया है तो फेसबुक आपको किसी भी समय मित्र अनुरोध रद्द करने देता है। किसी मित्र अनुरोध को रद्द करने से उपयोगकर्ता को किसी भी तरह से सूचित नहीं किया जाएगा। हालाँकि, यदि आपने हाल ही में फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी है और उस व्यक्ति ने नोटिफिकेशन देखा है, तो वे नोटिस कर सकते हैं कि नोटिफिकेशन कब गायब हो जाएगा।

 

फ्रेंड रिक्वेस्ट कितने समय तक चलती है?

मित्र अनुरोधों में आपके जमे हुए बरिटो की तरह समाप्ति की तारीख नहीं होती है। वे फेसबुक अकाउंट पर तब तक बने रहेंगे जब तक कि आप उन्हें मैन्युअल रूप से डिलीट या रिक्वेस्ट को कैंसिल नहीं कर देते। आप उपरोक्त विधि का उपयोग करके यह भी देख सकते हैं कि फेसबुक मोबाइल ऐप पर भेजा गया मित्र अनुरोध कितना पुराना है।

 

आप कितनी बार फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं?

एक बार जब आप फेसबुक पर एक फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं, तो आप उसी व्यक्ति को दूसरा फ्रेंड रिक्वेस्ट तब तक नहीं भेज सकते जब तक कि आप पिछले एक को रद्द नहीं कर देते। जब आप किसी मित्र अनुरोध को रद्द करते हैं, तो उस व्यक्ति को सूचित नहीं किया जाएगा। हालाँकि, जब आप उन्हें एक नया भेजते हैं तो उन्हें एक सूचना प्राप्त होगी।


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.