मोदी सरकार नहीं तो पेट्रोल-डीजल के दाम किसने बढ़ाए?

Samachar Jagat | Thursday, 29 Jul 2021 11:02:16 AM
If not the Modi govt, who increased the prices of petrol-Diesel?

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतें देश भर में ऐतिहासिक ऊंचाई पर हैं. कई शहरों में पेट्रोल 110 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. कई राज्य ऐसे हैं जहां डीजल के दाम भी 100 रुपये को पार कर चुके हैं. इस बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को महंगे तेल को लेकर हर तरफ से आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. तेल की कीमतों को लेकर विपक्ष लगातार आक्रामक है और देश भर में अलग-अलग जगहों पर इसका विरोध हो रहा है.

तेल की कीमतों पर लड़ाई के बीच विभिन्न पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि को लेकर विपक्ष के निशाने पर रही केंद्र सरकार ने कहा कि केंद्र सरकार ने पिछले एक साल में पेट्रोल और डीजल पर कर में कोई वृद्धि नहीं की है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने उच्च सदन में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह बात कही। गौरतलब है कि अप्रैल 2020 से पेट्रोल की कीमतों में 32 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। पुरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने पिछले एक साल में पेट्रोल और डीजल पर टैक्स नहीं बढ़ाया है। हरदीप पुरी ने आगे कहा कि पेट्रोल और डीजल की खुदरा बिक्री कीमतों में वृद्धि अंतरराष्ट्रीय उत्पाद की कीमतों में वृद्धि और आधार मूल्य में वृद्धि के कारण विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा एकत्र वैट में वृद्धि के कारण है। उन्होंने कहा कि सरकार विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कच्चे तेल, पेट्रोल और डीजल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में उतार-चढ़ाव का मुद्दा उठा रही है.


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों को क्रमश: 26 जून 2010 और 19 अक्टूबर 2014 से बाजार निर्धारित किया गया है. तब से, सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने अंतरराष्ट्रीय उत्पाद कीमतों और अन्य बाजार स्थितियों के आधार पर पेट्रोल और डीजल के मूल्य निर्धारण पर निर्णय लिया है। पुरी के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बदलाव और रुपये-डॉलर विनिमय दरों के आधार पर तेल विपणन कंपनियों द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.