AADHAR : आधार कार्ड के लिए क्या भी परेशान हैं तो इन आसान टिप्स को करें फॉलो, तुरंत बनेगा आधार कार्ड?

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Jun 2021 03:47:10 PM
If you are worried about Aadhar card, then follow these easy tips, Aadhar card will be made immediately?

बिजनेस डेस्क। आधार कार्ड प्रत्येक व्यक्ति की जरूरी चीज है। आज के समय प्रत्येक व्यक्ति के पास ये कार्ड होने बहुत जरूरी है। आपके बैंक अकाउंट से लेकर पैनकार्ड तक हर जगह ये काम में आता है। यदि आप भी अपना आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको इस प्रक्रिया को अपनाना होगा। नए आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा। तो आइये आज हम आपको बताते हैं आखिर आधा कार्ड बनवाने के लिए आपको क्या करना होगा। 

नया आधार कार्ड के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया...

1. सबसे पहले आप अपने निकट, एक आधार सुविधा केंद्र जाएं। यहां आप आधार की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाकर ये जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

2. इसके बाद आप अपने पहचान प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र जैसे सहायक दस्तावेजों के साथ इन आधार सुविधा केंद्र पर जाकर फॉर्म को जमा करें।

3. सभी दस्तावेज स्वीकार हो जाने के बाद आप अपना बायोमीट्रिक डेटा, जिसमें उंगलियों के निशान और आँखों की पुतलियों की पहचान भी शामिल है, उन्हें जमा करें। 

4. यहां से आपको एक रसीद मिलेगी जिस पर 14 डिजिट का एनरोलमेंट नंबर लिखा होगा। आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस जानने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। 



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.