Q2FY22 में वास्तविक जीडीपी में हो सकती है इतने प्रतिशत की वृद्धि

Samachar Jagat | Monday, 08 Nov 2021 12:09:37 PM
In Q2FY22, real GDP is expected to grow at an annual rate of 8-9 percent

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज (MOFSL) के अनुसार, भारत की वास्तविक जीडीपी Q2FY22 में 8-9 प्रतिशत की वार्षिक दर से बढ़ने की उम्मीद है। वास्तविक जीडीपी एक निश्चित अवधि में किसी देश में उत्पादित सभी तैयार वस्तुओं और सेवाओं का मुद्रास्फीति-समायोजित कुल योग है।

MOFSL ने एक रिपोर्ट में कहा कि उसके आंतरिक अनुमानों से पता चलता है कि भारत की वास्तविक जीडीपी Q2FY22 में 8 प्रतिशत-9 प्रतिशत की दर से बढ़ी, जो "हमारी उम्मीदों" से थोड़ा अधिक है। दूसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़े अभी जारी नहीं हुए हैं। 30 नवंबर को मैक्रोइकॉनॉमिक डेटा पॉइंट जारी किए जाएंगे।


 
एमओएफएसएल ने कहा, "हमारे ईएआई अनुमानों को देखते हुए, हम मानते हैं कि 2QFY22 में बेहतर विकास को बड़े पैमाने पर सरकारी खर्च का समर्थन मिला है।" इसके अलावा, रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर 2021 के लिए आर्थिक गतिविधि आशाजनक प्रतीत होती है। "पिछले महीने अधिकांश संकेतकों में सुधार हुआ, जिसमें पीएमआई निर्माण, टोल संग्रह, ई-वे या वाहन पंजीकरण, गतिशीलता संकेतक और बिजली उत्पादन शामिल हैं।" हालांकि, ब्रोकरेज हाउस के प्रारंभिक अनुमानों से पता चलता है कि भारत के जीवीए के लिए आर्थिक गतिविधि सूचकांक (ईएआई) सितंबर 2021 में सात महीने के निचले स्तर 5.4 प्रतिशत YoY पर बढ़ा, जबकि अगस्त 2021 में 11.7 प्रतिशत YoY था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.