Uflex Company के देश भर में 83 ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा जारी

Samachar Jagat | Thursday, 23 Feb 2023 11:10:11 AM
Income tax department raids on 83 locations of Uflex company across the country

नोएडा (उप्र) :  कर चोरी के मामले में उद्योगपति अशोक चतुर्वेदी की कंपनी यूफ्लेक्स ग्रुप के देश भर में 83 ठिकानों पर बृहस्पतिवार को भी आयकर विभाग का छापा जारी रहा। आयकर विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि काफी दिनों से कंपनी के खातों पर नजर रखा जा रहा था जिसमें कर चोरी और हेराफ़ेरी की पुष्टि होने के बाद छापेमारी की गई।

पैकेजिग क्षेत्र की कंपनी के खातों की जांच में अब तक करीब 187 करोड़ रुपये की कर चोरी और कर की हेराफ़ेरी पकड़ी जा चुकी है, जबकि 100 करोड़ रुपये से अधिक के लेनदेन के संदिग्ध दस्तावेज बरामद हुए हैं। जांच में नोएडा और दिल्ली के ठिकानों से 1.5 करोड़ रुपये नकद बरामद किए गए तथा कई बैंक लॉकर जब्त कर लिए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि आयकर चोरी के लिए यूफ्लेक्स कंपनी की ओर से 20 ऐसे बैंक खातों का इस्तेमाल किया गया जो बहुत ही निम्न आय वर्ग के लोगों के हैं। इनके खातों में 50-50 करोड़ रुपये का हस्तांतरण किया गया।

अब तक प्राप्त दस्तावेजों के आधार पर जांच टीम करीब 500 करोड़ रुपये की कर चोरी का अनुमान लगा रही है। जांच का दायरा बढ़ाया गया है और बुधवार को छापे में पांच स्थान और शामिल किए गए हैं। नोएडा में 32 स्थानों समेत देशभर में 83 जगहों पर आयकर की छापेमारी जारी है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में 600 टीम के साथ देश के विभिन्न स्थानों पर 150 टीम अतिरिक्त रूप से जांच कर रही है।

जांच टीम ने अब तक 10 छद्म कंपनियां पकड़ी हैं जिनके जरिये धन का फर्जी हस्तांतरण किया गया। यूफ्लेक्स की वे 10 विदेशी कंपनियां भी रडार पर हैं जिनमें धन का हस्तांतरण हुआ है। आयकर विभाग की जांच टीम ने मंगलवार सुबह करीब पांच बजे कंपनी से जुड़े परिसरों और अधिकारियों के आवासीय परिसरों पर एक साथ छापेमारी की थी।

बुधवार को नोएडा, दिल्ली, हरिद्बार और ग्वालियर में छह अतिरिक्त स्थानों पर छापे मारे गए। अधिकारियों ने बताया कि बरामद दस्तावेज के आधार पर जांच का दायरा लगातार बढ़ रहा है।  विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नोएडा और दिल्ली के अलग-अलग ठिकानों पर जारी जांच के दौरान 1.5 करोड़ रुपये नकद बरामद हुए हैं। पैकेजिग और कंटेनर क्षेत्र की कंपनी पान मसाला के पैकेट बनाती है। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.