आने वाली तिमाहियों में भारत के मजबूत सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि की उम्मीद : एसएंडपी ग्लोबल

Samachar Jagat | Thursday, 09 Sep 2021 08:51:31 AM
India is expected to post strong GDP growth in coming quarters: SandP Global

नई दिल्ली: एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने बुधवार को कहा कि भारत में आने वाली तिमाहियों में मजबूत आर्थिक विकास की उम्मीद है, यहां तक ​​​​कि खाद्य कीमतों के नेतृत्व में मुद्रास्फीति के ऊंचे रहने की संभावना है।

अर्थव्यवस्था को चालू वित्त वर्ष में 9.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है, इसके बाद अगले वर्ष 7 प्रतिशत विस्तार होगा, इसमें कहा गया है, राजकोषीय समेकन सुनिश्चित करने के लिए उच्च नाममात्र जीडीपी वृद्धि जोड़ना महत्वपूर्ण होगा। "भारत की कमजोर राजकोषीय सेटिंग्स और सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के लगभग 90 प्रतिशत ऋण के उच्च स्टॉक को देखते हुए, देश में राजकोषीय सेटिंग्स के किसी भी और क्षरण को रोकने के लिए और कुछ हद तक सक्षम करने के लिए नाममात्र जीडीपी वृद्धि बहुत महत्वपूर्ण होने जा रही है। राजकोषीय समेकन आगे बढ़ रहा है," एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स के निदेशक एंड्रयू वुड ने कहा।


 
 उन्होंने कहा कि अगले दो वर्षों में राजकोषीय घाटा ऊंचा बना रहेगा लेकिन ऋण/जीडीपी अनुपात स्थिर या समतल होने की उम्मीद है। एंड्रयू ने आगे कहा कि महामारी के संदर्भ में भारत की बाहरी स्थिति मजबूत हुई है और भारत रिकॉर्ड गति से विदेशी मुद्रा भंडार पैदा कर रहा है। उन्होंने कहा, "भारत की बाहरी स्थिति बहुत मजबूत है और यह भारत की संप्रभु रेटिंग का काफी समर्थन करता है, इस तथ्य के बावजूद कि हमारे पास राजकोषीय स्थिति में एक साथ गिरावट आई है।"



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.