स्वच्छ ऊर्जा के लिए India सामूहिकता से काम कर रहा है: Piyush

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Sep 2020 07:16:02 PM
India is working collectively for clean energy: Piyush

नयी दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भविष्य की पीढियों को स्वच्छ ऊर्जा उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा है कि भारत स्वच्छ ऊर्जा के लिए सामूहिकता से काम कर रहा है।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने बुधवार को यहां बताया कि श्री गोयल ने कल देर रात अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की पहले 'विश्व सौर प्रौद्योगिकी सम्मेलन’ के समापन समारोह को संबोधित किया और कहा कि भविष्य की पीढिèयों को लिए स्वच्छ ऊर्जा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए समस्त विभागों की प्रशासनिक बाधाओं को दूर किया गया है और एक दूसरे के साथ सहयोग करते हुए लक्ष्य हासिल करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

श्री गोयल ने कहा कि सौर ऊर्जा और नयी प्रौद्योगिकी से भविष्य की दुनिया ज्यादा बेहतर और स्वच्छ हो सकेगी। उन्होंने कहा, '' आगे बढने के अलावा हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। ऊर्जा के स्रोत के लिए हमें शुद्ध स्रोतों पर निर्भर होना होगा। अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए हम सब यह प्रयास कर रहे हैं।’’

देश में तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के प्रयासों की सराहना करते हुए श्री गोयल ने कहा कि खनिज तेल से नवीनीकरणीय ऊर्जा की ओर बढèने में ये प्रयास क्रांतिकारी सिद्ध होंगे। एक दिन ऐसा आयेगा जबक ऊर्जा लगभग मुफ्त उपलब्ध होगी। भारत में 745 गीगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन करने की क्षमता है और इसकी आपूर्ति विश्व के दूसरे हिस्सों में भी की जा सकती है। (एजेंसी) 



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.