4जी डाउनलोड गति में Jio अव्वल, अपलोड में Vodafone अग्रणी

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Oct 2020 06:16:03 PM
Jio tops in 4G download speed, Vodafone leads in uploads

नयी दिल्ली। रिलायंस जियो ने औसत 4जी डाउनलोड गति में लगातार तीन वर्षों से सितंबर -2०2० में एक बार फिर अपना वर्चस्व बनाये रखा। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ( ट्राई) के सितंबर माह के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत डाउनलोड गति 19.3 एमबीपीएस मापी गई। यह गति अगस्त के मुकाबले 3.4 एमबीपीएस अधिक है। अगस्त में रिलायंस जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड 15.9 एमबीपीएस थी।

पिछले तीन वर्षों से रिलायंस जियो डाउनलोड स्पीड के मामले में लगातार नंबर वन 4जी ऑपरेटर बना हुआ है। ट्राई के अनुसार सितबर में भारती एयरटेल के प्रदर्शन में मामूली सुधार आया। एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड अगस्त के 7.० एमबीपीएस के मुकाबले सितंबर में 7.5 एमबीपीएस रही। एयरटेल के मुकाबले रिलायंस जियो की स्पीड 2.5 गुना से भी आधिक रही।

वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने हालांकि अपने कारोबार का विलय कर लिया है और अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं पर ट्राई दोनों के आकंड़े अलग अलग दिखाता है। वोडाफोन और आइडिया नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड में भी मामूली सुधार दर्ज किया गया। वोडाफोन की स्पीड सितंबर में 7.9 एमबीपीएस और आइडिया की 8.3 एमबीपीएस रही।

डाफोन और आइडिया दोनों की स्पीड सितंबर में एयरटेल से कुछ अधिक रही पर जियो के मुकाबले आधी से भी कम मापी गई।
सितंबर में 6.5 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। आइडिया की अपलोड स्पीड थोड़ा कम 6.4 एमबीपीएस रही। वहीं रिलायंस जियो और एयरटेल की सितंबर माह में औसत अपलोड स्पीड एक समान 3.5 एमबीपीएस नापी गई। ट्राई औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है। (एजेंसी) 



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.