London HC ने 'विजय माल्या' को घोषित किया दिवालिया, विदेश में भारतीय बैंकों की बड़ी जीत

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Jul 2021 10:04:46 AM
London HC declares 'Vijay Mallya' bankrupt, big victory for Indian banks abroad

नई दिल्ली: भारत के सरकारी बैंकों से हजारों करोड़ रुपये पचा चुके भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को लंदन हाई कोर्ट ने सोमवार (26 जुलाई 2021) को दिवालिया घोषित कर दिया है. लंदन हाई कोर्ट के फैसले के बाद भारतीय बैंक भगोड़े अपराधियों की संपत्तियों पर आसानी से कब्जा कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के आदेश में भारतीय बैंकों के एक संघ द्वारा माल्या के खिलाफ ब्रिटिश कोर्ट में याचिका दायर की गई थी।

याचिका में किंगफिशर एयरलाइंस को दिए गए कर्ज की वसूली के लिए विजय माल्या को दिवालिया घोषित करने की मांग की गई थी। हालांकि, माल्या के पास अभी भी लंदन हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील करने का मौका है। माना जा रहा है कि माल्या के वकील जल्द ही इस फैसले को चुनौती देने के लिए याचिका दायर कर सकते हैं। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने शनिवार (24 जुलाई) को कहा था कि भारत ने माल्या के खिलाफ एक मजबूत मामला बनाया है और ब्रिटेन के अधिकारियों ने उसके प्रत्यर्पण के बारे में सबसे अच्छा आश्वासन दिया है।


विजय माल्या के प्रत्यर्पण में देरी के सवाल पर विदेश सचिव ने कहा था, ''हमें बताया गया है कि इस मामले में प्रक्रिया चल रही है और ब्रिटिश पक्ष उसके (माल्या) प्रत्यर्पण पर काम कर रहा है. उन्होंने कहा था कि भारत में आर्थिक अपराधों के लिए वांछित माल्या के पास देश में बहुत पैसा है जिसे उसे वापस करना है।''



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.