Microsoft ने वैश्विक आपराधिक नेटवर्क को बाधित करने के लिए कानूनी कार्रवाई की घोषणा की

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Oct 2020 02:46:02 PM
Microsoft announces legal action to disrupt global criminal network

वाशिगटन। विश्व की प्रमुख आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने 1० लाख से अधिक कम्प्यूटरों की मदद से बैंक खातों से पैसे निकालने और रैनसमवेयर का इस्तेमाल करने वाले एक बड़े साइबर अपराध डिजिटल नेटवर्क को बाधित करने के लिए कानूनी कार्रवाई की घोषणा की है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस नेटवर्क के कारण अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव को भी बड़ा खतरा है।

माइक्रोसॉफ्ट ने वर्जीनिया संघीय अदालत के छह अक्टूबर के आदेश के बाद वैश्विक आपराधिक नेटवर्क के कमांड एवं कंट्रोल सर्वर के खिलाफ कार्रवाई की शुरुआत की। यह नेटवर्क कम्प्यूटरों में मालवेयर डालने के लिए 'ट्रिकबोट’ का इस्तेमाल करता है। माइक्रोसॉफ्ट ने तर्क दिया कि आपराधिक नेटवर्क उसके ट्रेडमार्क का दुरुपयोग कर रहा है।

नेटवर्क के कमांडर एवं कंट्रोल सर्वरों पर निशाना साधने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी करने वाली साइबर सुरक्षा संबंधी फर्मों में शामिल ईएसईटी के खतरा अनुसंधान प्रमुख जीन इयान बोउटिन ने कहा, ''यह बताना मुश्किल होगा कि यह कितना प्रभावशाली होगा, लेकिन हमें भरोसा है कि इसका प्रभाव दीर्घकालीन होगा।’’

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने कहा कि माइक्रोसॉट द्बारा अमेरिकी अदालत का उपयोग कर इस नेटवर्क के सर्वरों को हटाने लिए इंटरनेट प्रदाताओं को मनाना प्रशंसनीय हैं, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि इससे संभवत: खास सफलता नहीं मिलेगी, क्योंकि कई लोग इसका पालन नहीं करेंगे। (एजेंसी) 



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.