Good News For farmers: मोदी सरकार ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान

Samachar Jagat | Tuesday, 29 Mar 2022 10:05:56 AM
Modi government makes big announcement for farmers

पीएम किसान योजना (पीएम किसान सम्मान निधि योजना) के तहत किसान अब 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इस योजना की अब तक 10 किस्त किसानों के खाते में पहुंच चुकी है। दरअसल, पीएम किसान योजना 2021 में केंद्र सरकार ने बड़ा बदलाव किया था, जिसके मुताबिक अब 11वीं किस्त के लिए किसानों को ई-केवाईसी पूरा करना होगा. यानी अब 11वीं किस्त के लिए किसानों को कई नए नियम लागू करने होंगे। दरअसल, केंद्र सरकार ने योजना का लाभ पाने के लिए अनिवार्य ईकेवाईसी की समय सीमा अब बढ़ा दी है। हाल ही में पीएम किसान पोर्टल (पीएम किसान)। गवर्नर इन) के बारे में बताया गया है।

सामने आ रही जानकारी के मुताबिक अब eKYC को 22 मई 2022 तक पूरा किया जा सकता है. हालांकि पहले इसकी डेडलाइन 31 मार्च 2022 थी. आप सभी को यह भी बता दें कि बिना e-KYC के आपकी किस्त अटक सकती है. हालांकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त भी जल्द जारी कर दी जाएगी। दरअसल, हाल ही में पीएम किसान पोर्टल पर बताया गया है कि आधार-आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसानों को किसान कॉर्नर में ई-केवाईसी विकल्प पर क्लिक करना होगा। बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए नजदीकी सीएससी सेंटर जाना होगा। ये काम आप घर बैठे अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप से ​​भी कर सकते हैं।


 
जानिए इसकी प्रक्रिया- आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में 'ईकेवाईसी' विकल्प पर क्लिक करें। फिर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए नजदीकी सीएससी केंद्रों से संपर्क करें। अब आप इसे घर बैठे अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से पूरा कर सकते हैं। उसके लिए सबसे पहले आप https://pmkisan। गवर्नर में / पोर्टल पर जाएं। उसके बाद दाहिने हाथ में आपको ऐसे टैब मिलेंगे। सबसे ऊपर ई-केवाईसी लिखा होगा। इस पर क्लिक करें।

सूची में अपना नाम जांचें - https://pmkisan पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट। गवर्नर में जाएं। अब इसके होमपेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा। इसके बाद किसान कॉर्नर सेक्शन में लाभार्थियों की सूची के विकल्प पर क्लिक करें। अब आप ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें। फिर 'रिपोर्ट प्राप्त करें' पर क्लिक करें। अब लाभार्थियों की पूरी सूची सामने आएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

अपनी किस्म की स्थिति जांचें - सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं। अब दायीं ओर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद लाभार्थी स्थिति विकल्प पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा और यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करें। अब आपको अपने स्टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.