नेपाल ने डिजिटल लेनदेन के लिए भारत के यूपीआई का इस्तेमाल शुरू किया

Samachar Jagat | Saturday, 26 Mar 2022 09:43:56 AM
Nepal adopts India's Unified Payments Interface for digital transactions

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने कहा कि नेपाल भारत की यूपीआई प्रणाली को अपनाने वाला पहला देश होगा, जो पड़ोसी देश (एनपीसीआई) की डिजिटल अर्थव्यवस्था में क्रांति लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

गेटवे पेमेंट्स सर्विस (जीपीएस) और मनम इन्फोटेक के सहयोग से एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल), एनपीसीआई की अंतरराष्ट्रीय शाखा द्वारा सेवाएं प्रदान की जाएंगी। नेपाल में, GPS अधिकृत भुगतान प्रणाली ऑपरेटर है। नेपाल में, मनम इन्फोटेक यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) को लागू करेगा।


 
इंटरऑपरेबल रियल-टाइम पर्सन-टू-पर्सन (P2P) और पर्सन-टू-मर्चेंट (P2M) ट्रांजैक्शन की सुविधा के जरिए इस साझेदारी से नेपाल के बड़े डिजिटल पब्लिक गुड को फायदा होगा। नेपाल भारत के बाहर पहला देश होगा जिसने यूपीआई को भुगतान मंच के रूप में अपनाया है, जो नकद लेनदेन के डिजिटलीकरण को सक्षम बनाता है और नेपाल सरकार और नेपाल राष्ट्र बैंक के दृष्टिकोण और उद्देश्यों को आगे बढ़ाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.